Saturday, June 22, 2024
HomeComputer & TechnologySnapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में

Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में

Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में-
हेल्लो दोस्तों आज हम Snapdragon 855 Processor क्या है और इसमें क्या नया है इसके बारें बताएँगे –

Snapdragon 855 Processor क्या है?

Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में-Snapdragon 855 Processor एक मोबाइल प्रोसेसर है जो Qualcomm Technologies, Inc. द्वारा बनाया गया है। यह 2018 में जारी किया गया था और उस समय यह Qualcomm का सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर था। यह एक 64-बिट क्वालकॉम क्राइो X24 LTE मोडेम शामिल है जो डाउनलोड स्पीड को 2 जीबीपीएस तक बढ़ाता है।




यह 7 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो इसे एक शक्तिशाली और ऊर्जा दक्ष प्रोसेसर बनाता है। Snapdragon 855 प्रोसेसर में क्वालकॉम क्राइो 485 CPU, एड्रेनो 640 GPU और हाइब्रिड AI कोर्स शामिल हैं। यह एक संचार चिप्सेट भी है जो Bluetooth 5.0, NFC, GPS, Wi-Fi 6, और एक्सटर्नल सेंसर के साथ संगत है।

Snapdragon 855 प्रोसेसर कई प्रमुख स्मार्टफोन जैसे Samsung Galaxy S10, OnePlus 7, Xiaomi Mi 9, और Google Pixel 4 में उपयोग किया गया है।

Snapdragon 855 में क्या नया है?

Snapdragon 855 Processor (5G, AI, and XR) की जानकारी हिंदी में-Snapdragon 855 प्रोसेसर में कई नए फीचर्स शामिल हैं जो इसे उस समय का सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर बनाते हैं। यह तीनों क्षेत्रों – कंप्यूटिंग, ग्राफिक्स और कनेक्टिविटी में प्रगति किया गया है। कुछ मुख्य फीचर्स निम्नलिखित हैं:

  • 7 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी: Snapdragon 855 प्रोसेसर 7 नैनोमीटर फाइन फिनिश टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो इसे एक ऊर्जा दक्ष और शक्तिशाली प्रोसेसर बनाती है।
  • Kryo 485 CPU: Snapdragon 855 प्रोसेसर में Kryo 485 CPU है जो इसे और अधिक दक्ष बनाता है। यह 2.84 GHz स्पीड पर काम करता है और एक अधिक दक्ष विवरण संरचना वाला होने के साथ-साथ एक बेहतरीन बैटरी लाइफ भी प्रदान करता है।
  • Adreno 640 GPU: Snapdragon 855 प्रोसेसर में Adreno 640 GPU है जो उच्च गति के गेम खेलने के लिए शक्तिशाली है। यह लाइट टू नॉर्मल रेंज में एक अधिक दक्ष एवं बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करता है।
  • Spectra 380 ISP: Snapdragon 855 प्रोसेसर में Spectra 380 ISP है जो बेहतरीन क्वालिटी के फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करता है।

Snapdragon 855: जो की आने वाले 5G Phones को Power करने वाला है ?

हाँ, आप सही कह रहे हैं। Snapdragon 855 प्रोसेसर एक शक्तिशाली 5G सपोर्ट करने वाला प्रोसेसर है। इसमें Qualcomm X50 5G मॉडेम शामिल होता है जो इसे 5G नेटवर्क के साथ संगत बनाता है। इससे यह प्रोसेसर एक उच्च गति वाले इंटरनेट उपयोग को समर्थित करता है और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को अधिक तेज डाउनलोड और अपलोड स्पीड का लाभ उठाने की अनुमति देता है। इससे स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर वीडियो अनुभव भी प्रदान किया जाता है।

Also Read:-

SAR Value क्या है और कैसे Check करे

Diode क्या है और Diode के प्रकार

SSD और HDD में अंतर क्या है

Snapdragon 855: AI, Security, Gaming और बहुत कुछ

  • हाँ, आप सही कह रहे हैं। Snapdragon 855 प्रोसेसर एक शक्तिशाली प्रोसेसर है जो एक नए दौर की तकनीकों का समर्थन करता है। इसमें AI, सुरक्षा और गेमिंग जैसे कई फीचर्स होते हैं।
  • Snapdragon 855 प्रोसेसर में एक शक्तिशाली AI इंजन होता है, जो आपको एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है। यह उच्च गति और उन्नत विश्लेषण के साथ आपके स्मार्टफोन को बेहतर तरीके से तैयार करता है।
  • इसके अलावा, Snapdragon 855 प्रोसेसर बेहतर सुरक्षा फीचर्स भी प्रदान करता है। यह प्रोसेसर Qualcomm Secure Processing Unit (SPU) और Qualcomm Mobile Security फीचर्स के साथ आता है जो आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखते हैं।
  • इसके अलावा, इस प्रोसेसर में उच्च गति वाले गेमिंग के लिए विशेष फीचर्स भी होते हैं। यह आपको उच्च गति और स्मूथ गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।
  • इसके अलावा, Snapdragon 855 प्रोसेसर में कई अन्य फीचर्स भी होते हैं जैसे कि एक शक्तिशाली ISP जो कि बेहतर तस्वीरों को कैप्चर करने में मदद करता है।

Snapdragon 855: Hardware, Performance और Competitors

  • Snapdragon 855 प्रोसेसर का हार्डवेयर बेहद शक्तिशाली है। यह Qualcomm की तरफ से विकसित किया गया है और 7 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह प्रोसेसर 8 कोर क्लास्टर वाला है, जिसमें 1 कोर Kryo 485 फ्रेक्वेंसी 2.84 जीगाहर्ट्ज पर काम करता है, 3 कोर Kryo 485 फ्रेक्वेंसी 2.42 जीगाहर्ट्ज पर काम करते हैं और 4 कोर Kryo 485 फ्रेक्वेंसी 1.8 जीगाहर्ट्ज पर काम करते हैं।
  • Snapdragon 855 प्रोसेसर की प्रदर्शन क्षमता बेहद उत्कृष्ट है। यह प्रोसेसर उच्च स्थायित्व, तीव्र गति, बेहतर बैटरी जीवन और उन्नत ग्राफिक्स प्रदान करता है। इसकी ग्राफिक्स प्रदर्शन क्षमता अद्भुत है और इसमें Adreno 640 जैसा उत्कृष्ट ज्राफिक्स चिप है।
  • इस प्रोसेसर के मुकाबले में कुछ अन्य प्रोसेसर हैं जैसे Apple A12 Bionic, Samsung Exynos 9820 और Huawei Kirin 980। ये सभी प्रोसेसर बेहद शक्तिशाली हैं और अपनी-अपनी विशेषताओं के साथ आते हैं।
  • ये सभी प्रोसेसर बेहद शक्तिशाली होते हैं और इनमें कोई भी चुनें तो आपको उच्च स्तर का परफॉरमेंस मिलता है। जिसमे आप अच्छी खासी गेमिंग भी केर सकते है।

Snapdragon 855 के futures

Snapdragon 855 प्रोसेसर में कुछ मुख्य फीचर्स निम्नलिखित हैं:

  • 5G नेटवर्क सपोर्ट: Snapdragon 855 प्रोसेसर एक शक्तिशाली 5G मोडेम के साथ आता है, जो इसे 5G नेटवर्क पर संचार करने में सक्षम बनाता है।
  • AI उन्नतता: Snapdragon 855 प्रोसेसर में Qualcomm के नवीनतम Artificial Intelligence (AI) इंजन होता है जो कि कुशलतापूर्वक मशीन लर्निंग और अन्य AI टास्क्स के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • उन्नत कैमरा सपोर्ट: Snapdragon 855 प्रोसेसर के साथ उन्नत कैमरा सपोर्ट होता है जो इसे एक्सपीरियंस और इमेजिंग के लिए बेहतर बनाता है।
  • बेहतर बैटरी जीवन: Snapdragon 855 प्रोसेसर बेहतर बैटरी जीवन प्रदान करता है जो फोन के बैटरी का समय बढ़ाता है।
  • उच्च ग्राफिक्स: Snapdragon 855 प्रोसेसर में Adreno 640 GPU होता है जो उच्च ग्राफिक्स के साथ एक शक्तिशाली गेमिंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है।
  • उच्च सुरक्षा: Snapdragon 855 प्रोसेसर में उच्च सुरक्षा फीचर्स होते हैं जो उपयोगकर्ताओं के डेटा को सुरक्षित रखते हैं।

RELATED ARTICLES
5 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular