Clubhouse App Kya Hai और कैसे काम करता है?

स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको बताने वाले है की Clubhouse kya hai? और इससे जुडी जानकारी आज में देने वाली हूँ उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ आएगा। और दोस्तों यह ऐप जो सोशल ऑडियो से जुड़ा हुआ हैं जोकि IOS और Andriod पर काम करता है और हर प्रतिदिन क्लबहाउस की वायरल चैट सामने आती हैं। Clubhouse kya hai  हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और पाकिस्तान के एक पत्रकार की क्लब हाउस चैट वायरल हुई है।





Clubhouse App Kya Hai

Clubhouse, एक ऑडियो चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप है। इसे मार्च 2020 में आईफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। इसके बाद android  यूजर्स के लिए भी इसे उपलब्ध करा दिया गया। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। Clubhouse kya hai  ध्यान देने वाली बात यह कि, ये ऐप सभी के यूज के लिए नहीं है। क्लबहाउस एक इनवाइट एप है, जिसका मतलब है कि हर किसी के यूज के लिए यह एप नहीं है। इसे सिर्फ वही व्यक्ति यूज कर सकते हैं, जिन्हें इस एप का इनवाइट मिला है।

What Is Clubhouse? The Audio-Only Chat App Explained | PCMag

यह आम सोशल मीडिया एप से काफी अलग है।  Clubhouse kya hai यह एप चैट व वीडियो के लिए नहीं है। इस एप में फोटोज, विडियोज या टेक्सट मेसेज शेयर नहीं किया जा सकता है। और यह चलाने के लिए कैमरा का इस्तेमाल भी नहीं होता है। इस एप का इस्तेमाल ऑडियो सुनने के लिए होता है। खास तौर पर किसी टॉपिक पर चर्चा या कोई इंटरव्यू आप सुन सकते हैं। 

इसमें एक वेटलिस्ट होती है, जिसमें यूजर्स अपने लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य मौजूदा यूजर को इन्वाइट करने के लिए कह सकते हैं। इस इन्वाइट के जरिए यूजर्स ऑडियो-ओनली एप से कनेक्ट हो सकते हैं। Clubhouse kya hai आपको इसमें अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होता है। इसमें books, टेक, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल होते हैं। आपके टॉपिक के आधार पर आपको चैट रूम recommend होता है।

Clubhouse का इतिहास

इस app को Google के पूर्व कर्मचारी रोहन सेठ और Silicon Valley के उद्यमी पॉल डेविसन द्वारा विकसित किया गया है। Clubhouse kya hai  इसकी लोकप्रियता तब ज्यादा बढ़ी गई जब Tesla के CEO- Elon Musk इस App का Use करते हुए दिखाई दिए।

Clubhouse App को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था जिसकी सुविधा स्टार्ट में केवल  iPhone Users को ही दी गई थी। बाद में यह सुविधा Android Users के लिए भी उपलब्ध हो गई इसका इस्तेमाल करने के लिए उन Users द्वारा Invitation दिया जाता है Clubhouse kya hai जो पहले से इसके सदस्य है जिसके बाद आप भी इससे बड़ी आसानी से चला सकते है। इस Application के अंदर अलग-अलग टॉपिक के लिए रूम या कटैगरी बने होते है। जहाँ पर ऑडियो चैटिंग के द्वारा किसी खास टॉपिक के बारे में आसानी से सुन भी सकते है और बोल भी सकते है यानि की अपने विचार प्रकट कर सकते है और साझा कर सकते है। इसकी सहायता से आप लाइव मीटिंग भी कर सकते है

Clubhouse के विशेषताएं

  • ऐसे कौन से Features है जो Clubhouse App को इतना बेहतरीन बनाते है। चलिए जानते है क्लबहाउस ऐप  के फीचर्स।
  • Activity Feed – इस एप्प की यह खासियत है की यह आने वाले Notifications की सूची को सरल बनाता है। Clubhouse App के इस Feature में शुरू के सिर्फ तीन Notifications को दिखाने का Option होता है।
  • Connect Social Media Accounts – हम अपने दूसरे Social Media Accounts को सिर्फ कुछ ही Seconds में Clubhouse App से जोड़ सकते है।
  • Contacts – आप अपनी रूचि के आधार पर Chat Room में अपने दोस्तों को  जोड़ सकते है या Contact List से भी लोगों को ढूंढ सकते है
  • Language Filters – उपयोगकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह Feature इसमें जोड़ा गया है। जिससे की Users दो Chat Room से जुड़ सकते है उन भाषाओँ में जिन्हें वह समझते है।
  • Share Link And Url – Users Clubhouse Profile में अपने Blog की Url Social Media Links, Company Website को भी Share कर सकते है।
  • Add Your Interest – जिन Topics में Users को ज्यादा Interest है उन्हें ढूंढने के लिए यह Feature बहुत ही मददगार है।
  • Clubhouse इतना फेमस क्यों हो रहा है ?
  • किसी भी सुपरस्टार, सेलिब्रिटी के कुछ भी करने पर वह Trend में आ जाता है Clubhouse kya hai  ऐसे ही Clubhouse को जब बड़े सेलिब्रिटीज द्वारा उपयोग में लाया गया तो यह Popular होने लगा।
  • इस पर बड़े  राजनैतिक उद्यमियों, फेमस सेलिब्रिटीज को भी देखा गया। मार्क जुकरबर्ग ने भी 2021 की शुरुआत में Clubhouse App Use किया था।
  • यह भी खुलासा हुआ है की मई 2021 में एंड्राइड पर लांच होने के बाद से ही App पर 10 मिलियन लोग जुड़े है, लेकिन यह बात clear नहीं है की यह Daily Active Users है या Monthly Active Users. 
  • सिर्फ भारत में ही एंड्राइड पर यह App 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड कर लिया गया था। Android Platform पर लॉन्च करने के बाद से ही इसका उपयोग और लोकप्रियता ज्यादा देखी गई।

Clubhouse कैसे काम करता है?

 जहाँ Host करने, सुनने और किसी Community में बातचीत के दौरान शामिल हो सकते है। इसमें Chat Room बनाकर Audio Chat की जा सकती है। अपनी Chat में आप नए लोगों को Invite भी कर सकते है।

App को Open करने पर उसमें Chat Rooms दिखाई देते है। इससे यह भी मालूम चल जाता है की ,यह Room किस Topic पर है।

एक श्रोता के रूप में आप किसी बातचीत में शामिल हो सकते है। यदि आप अपनी बात रखना चाहते है तो आपको हाथ उठाने की जरुरत होती है। जिसके लिए ऑप्शन दिया रहता है मॉडरेटर द्वारा अप्रूवल मिलने पर ही आप अपनी बात रख सकते है। 

Clubhouse उपयोग करना सुरक्षित है?

दूसरे सोशल मीडिया ऐप की अपेक्षा Clubhouse App उपयोगकर्ता की कम जानकारी ही अपने पास रखता है। यह सिर्फ Ip Address के आधार पर Location का पता लगा सकता है।

आपके कैमरे और फ़ोटो तक यह नहीं पहुँच सकता है। Clubhouse में Users की Audio को अस्थायी रूप से स्टोर किया जाता है वो भी सुरक्षा के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जैसे – बच्चों को खतरा , आतंकवादियों की धमकी या अपशब्द।

App का Use करने के लिए Users को सिर्फ फोन नंबर देने की ही जरूरत होती है। Clubhouse में किसी भी तरह का Age Verification System नहीं है, इसलिए 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति भी इसे इस्तेमाल कर सकता है।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ मेरे बताया गया तरीका आपको अच्छा लगा होगा में हमेशा से यही चाहती हूँ की लोगो को ऐसे ही नयी नयी जानकरी मिलती रहे तो ऐसे जानकारी के लिए मेरी होम पेज पर क्लिक करे।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Clubhouse kya hai और इसके बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करती हूँ की आप लोगों को Clubhouse के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा ऐसे ही यहाँ तक मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपको ऐसे ही आर्टिकल्स पढ़ने है। तो आपको Notifications allow करे और सपोर्ट करते रहे मेरा आप सभी निवेदन है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ. में मुस्कान आपसे नेक्स्ट पोस्ट में मिलती हूँ


Q. Clubhouse कैसे काम करता है?

यहाँ अलग-अलग टॉपिक पर रूम बने होते है। जिसमें आप किसी टॉपिक के बारे में सुन सकते है और उस पर अपनी बात भी रख सकते है। 

Q. क्या Clubhouse App सुरक्षित है?

Clubhouse पर अभद्र भाषा के लिए किसी तरह का सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं है और बच्चों के लिए इसका इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। आप चाहे तो किसी Antivirus का प्रयोग कर सकते है।

Q. Clubhouse किस तरह का App है?

यह एक Audio – Only Social Networking App है। जिसमें ऑडियो चैटिंग करके लोगों से Connect रह सकते है ।

Q. क्या Clubhouse को हम Direct Use कर सकते है?

जी नहीं। .. आप तब तक इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते जब तक मौजूदा उपयोगकर्ता द्वारा आपको Invite नहीं किया जाता।

Q. Clubhouse को डाउनलोड कैसे करते है?

इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा और Search Box में Clubhouse टाइप करके सर्च करना है बस फिर Install करके डाउनलोड कर सकते है। जैसा की ऊपर मैंने आपको आसान सी steps में बताया है।


Related Link:







3.5 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Sandhyaa
4 months ago

Unique mam

Sandhyaa
4 months ago

Best👍💯