Tuesday, July 23, 2024
Homeदार्शनिक स्थलवैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023 | Vaishno Devi Yatra Information...

वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023 | Vaishno Devi Yatra Information In Hindi

वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023- माता वैष्णो देवी के स्थान, जिसे वैष्णो देवी मंदिर भी कहा जाता है, भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के त्रिकूट पर्वत श्रृंग में स्थित है। यह स्थान हिन्दू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। यहां माता वैष्णो की पूजा-अर्चना की जाती है और श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया जाता है। माता वैष्णो देवी के मंदिर जम्मू शहर से लगभग 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को एक पहाड़ी यात्रा करनी पड़ती है। यह यात्रा चार्टर बसों, हेलिकॉप्टर यात्रा, और पैदल यात्रा के रूप में की जा सकती है। यात्रा का समय और अवसर विभिन्न हो सकते हैं। श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ के कारण यात्रा के लिए विशेष दिन चुनना सुझावित होता है।

वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023- माता वैष्णो देवी मंदिर के पास कई धर्मशालाएं और होटल उपलब्ध हैं जहां श्रद्धालुओं को आराम से ठहरने की सुविधा मिलती है। मंदिर में पूजा और आरती नियमित रूप से की जाती है। श्रद्धालुओं को पूजा के दौरान मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति होती है। मंदिर में प्रासाद के रूप में हलवा और पूरी बांटे जाते हैं। श्रद्धालुओं को यह प्रासाद ग्रहण करने का अवसर मिलता है।




वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी Vaishno Devi Yatra information In Hindi

जम्मू से कटरा की दुरी 50 किलोमीटर
कटरा की समुद्र  ऊंचाई 2500 फीट
कटरा ने वैष्णो देवी गुफा  दूरी 12 किलोमीटर
वैष्णो देवी मंदिर से भैरवनाथ मंदिर दूरी 8 किलोमीटर

माँ वैष्णो देवी दरबार तक कैसे पहुचे 

यदि आप जम्मू के बाद वैष्णो देवी से जम्मू से कटरा तक ट्रेन, बस या कार द्वारा जा सकते है जम्मू से कटरा की दूरी 50 km है तो आप यहा बस के द्वारा भी 2 घंटे मे पहुच सकते है ।

पैदल यात्रा

सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध यात्रा मार्ग पैदल यात्रा है। यह यात्रा जम्मू शहर से शुरू होती है और लगभग 13 किलोमीटर तक चलती है। यात्रा के दौरान आपको बालाजी ट्रैल, आर्दी कुटिया, हिमकुंड, संतरा टोप और बांडरी टोप जैसे स्थानों से गुजरना पड़ेगा।

श्री माता वैष्णो देवी श्रीनगर हेलीकॉप्टर के द्वारा आप आसानी से पहुंच सकते है 

आप हेलीकॉप्टर सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं जो जम्मू शहर से माता वैष्णो देवी दरबार तक जाती है। यह यात्रा समय बचाने के लिए उपयुक्त होती है और आपको तत्परता से वैष्णो देवी के दरबार तक पहुंचाती है।

यात्रा मार्ग बस सेवा

जम्मू शहर से माता वैष्णो देवी दरबार तक आमपणी, यात्रा पाठशाला, काट्रा और बंगंगा यात्रा प्रबंधन निगम द्वारा चलाई जाती है। यह यात्रा मार्ग वाहनों के लिए सुविधाजनक है और यात्रा को सरल बनाती है।

वैष्णो देवी यात्रा की शुरुआत

वैष्णो देवी यात्रा की शुरुआत की बात करे तो यह कटरा से शुरू होती है माता के दर्शन के लिए यात्री 24 घंटे मे कभी भी चढ़ाई शुरूकर सकते है कटरा मे ही यात्री अपनी यात्रा की शुरवात के पहले दर्शन के लिए मुफ्त पर्ची प्राप्त कर सकते है और इसके बाद पर्ची कटवाने के 6 घंटे के अंदर यात्री को प्रथम चेकइन पॉइंट पर अपनी एंट्री करनी पड़ती है यह प्रथम चेकइन पॉइंट बाणगंगा पर स्तिथ है ।

वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023 | Vaishno Devi Yatra Information In Hindi- वैष्णो देवी यात्रा से संबंधित जानकारी 2023- कटरा से 14 किलोमीटर की खड़ी चड़ाई के बाद आप माता के दर्शन कर सकते है तथा यहा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर भैरव का मंदिर है 

आप घोड़े या पालकी से भी यात्रा कर सकते है और यदि हेलिकॉप्टर से करते है तो समय पहले तक हेलिकॉप्टर की बूकिंग पहले से करनी होती है परंतु अब यात्री तुरंत भी दूसरे दिन की बूकिंग प्राप्त कर सकता है कटरा से वैष्णो देवी के लिए घोड़े का अधिकतम किराया 900 रूपय, पालकी का किराया 2500 रूपाय तथा हेलिकॉप्टर का किराया 1039 रूपय है ।

माता वैष्णो देवी घूमने का खर्चा – 

  • 2 दिन में खाने-पीने का खर्चा – ₹800-1000
  • 1 दिन में होटल का खर्चा – ₹1000-1500
  • रोपवे का खर्चा+प्रसाद में खर्चा+अन्य खर्चा – ₹500
Ponies Adult Pilgrim Adult + Child (3-6 Yrs.)
Katra to Bhawan 700.00/- 800.00/-
Katra to Adh-kumari or Adh-Kumari to Bhawan 380.00/- 430.00/-
Katra to Sanjichhat 600.00/- 675.00/-
Bhawan to Katra via Bharion 850.00/- 900.00/-
Bhawan to Sanjichhat or Bhawan to Bhairon 275.00/- 300.00/-
Bhawan to Adkuwari via Bharion 425.00/- 475.00/–
Pithoos Lugguage upto 25 Kgs or Children upto 6 Years of Age
Katra to Bhawan and back 700.00/-
Katra to Bhawan 350.00/-
Bhawan to Katra via Bhairon 400.00/-




RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular