Tuesday, July 23, 2024
Homeहेल्थवजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस, वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, फुल बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, मोटापा कम करने के लिए योगासन, वेट कम करने की टिप्स, पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें


वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें- आप अपने लक्ष्यों और फिटनेस स्तर के आधार पर अपनी एक्सरसाइज चुन सकते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और अपने वर्कआउट की तीव्रता और अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। और हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या आपके लिए कोई एक्सरसाइज सुरक्षित है या नहीं। वजन कम करने के लिए, आपको ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए जो कैलोरी बर्न करे और मांसपेशियों को मजबूत करे। कैलोरी बर्न करने वाली एक्सरसाइज में कार्डियो एक्सरसाइज शामिल हैं, जैसे कि दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, नृत्य करना, और जॉगिंग। मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज में वजन उठाना, पुश-अप्स, स्क्वैट्स, और सिट-अप्स जैसी एरोबिक और एनारोबिक एक्सरसाइज शामिल हैं। वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

जॉगिंग: जॉगिंग एक उच्च-तीव्रता वाली कार्डियो एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर में कैलोरी बर्न करती है। यह पेट के वसा को कम करने में भी मदद कर सकती है। वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस, वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, फुल बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, मोटापा कम करने के लिए योगासन, वेट कम करने की टिप्स, पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें

दौड़ना: दौड़ना जॉगिंग से भी अधिक उच्च-तीव्रता वाली कार्डियो एक्सरसाइज है। यह भी पूरे शरीर में कैलोरी बर्न करती है और पेट के वसा को कम करने में मदद कर सकती है। वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस, वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, फुल बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, मोटापा कम करने के लिए योगासन, वेट कम करने की टिप्स, पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें

तैरना: तैरना एक कम-तीव्रता वाली कार्डियो एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर को हिलाती है। यह जोड़ों के लिए भी कम तनावपूर्ण है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिनके पास चोट या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस, वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, फुल बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, मोटापा कम करने के लिए योगासन, वेट कम करने की टिप्स, पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें

साइकिल चलाना: साइकिल चलाना एक उच्च-तीव्रता वाली कार्डियो एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर में कैलोरी बर्न करती है। यह भी एक अच्छा वायु प्रदूषण से बचने का तरीका है।

वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

नृत्य करना: नृत्य एक उच्च-तीव्रता वाली कार्डियो एक्सरसाइज है जो पूरे शरीर को हिलाती है। यह मनोरंजनकारी भी है, इसलिए यह वजन कम करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

वजन कम करने के लिए कौनसी एक्सरसाइज करें

यदि आप मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आप इन वर्कआउट कर सकते हैं

  •  वजन उठाना मांसपेशियों को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है। आप जिम में वजन उठा सकते हैं या घर पर वजन उठाने वाले उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  •  पुश-अप्स छाती, ट्राइसेप्स, और कंधे को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है।
  •  स्क्वैट्स पैरों और कूल्हों को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है।
  • सिट-अप्स पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है।

पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

पेट अंदर करने के लिए, आपको ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए जो पेट की मांसपेशियों को मजबूत करे और पूरे शरीर में कैलोरी बर्न करे। पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज में सिट-अप्स, क्रंचेस, लेग रेज, साइड लिफ्ट्स, और प्लैंक शामिल हैं। इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होंगी और पेट अंदर दिखने लगेगा।

सिट-अप्स: सिट-अप्स पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे लोकप्रिय एक्सरसाइज में से एक है। सिट-अप्स करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर रखें। अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और अपनी छाती को फर्श से उठाएं। अपने कूल्हों को फर्श पर न आने दें।

मॉर्निंग एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस, वेट लॉस एक्सरसाइज इन होम, कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज, फुल बॉडी वेट लॉस एक्सरसाइज, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, मोटापा कम करने के लिए योगासन, वेट कम करने की टिप्स, पेट अंदर करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें

क्रंचेस: क्रंचेस सिट-अप्स की तरह ही होते हैं, लेकिन इसमें आपके शरीर को केवल कुछ इंच ऊपर उठाना शामिल होता है। क्रंचेस करने के लिए, सिट-अप्स की तरह ही शुरुआत करें, लेकिन अपने शरीर को केवल कुछ इंच ऊपर उठाएं और फिर नीचे लाएं।

Crunches Vs Sit Ups Exercise: क्रंचेस या सिट अप्स, कौन सी एक्सरसाइज है एब्स  बनाने के लिए परफेक्ट | Which exercise is better in making abs, crunches and  sit ups - Hindi Boldsky

लेग रेज: लेग रेज पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। लेग रेज करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर रखें। अपने पैरों को हवा में ऊपर उठाएं और फिर नीचे लाएं।

लेग राईस एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे - Leg Raise Exercise Steps And  Benefits In Hindi

साइड लिफ्ट्स: साइड लिफ्ट्स पेट की साइड की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। साइड लिफ्ट्स करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को फर्श पर रखें। अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के पीछे रखें और अपने बाएं पैर को हवा में ऊपर उठाएं। अपने बाएं पैर को फर्श पर वापस लाए बिना, अपने शरीर को दाएं घुमाएं। अपने बाएं पैर को नीचे लाएं और अपने दाहिने पैर को उठाएं।

घर पर सैडलबैग को तुरंत कम करने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ व्यायाम

प्लैंक: प्लैंक पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। प्लैंक करने के लिए, अपने हाथों और पैरों के बल जमीन पर आ जाएं। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें और अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ें।

जानें क्या है वॉकिंग प्लैंक एक्‍सरसाइज, इसे करते समय इन 4 गलतियों से बचें |  How to Do Walking Plank for Weight Loss Benefits Mistakes to Avoid in Hindi  | Onlymyhealth

वेट कम करने की टिप्स

स्वस्थ आहार खाएं। इसका मतलब है कि अधिक फल, सब्जियां, और साबुत अनाज खाना और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि जंक फूड और मीठा पेय पीना। नियमित रूप से व्यायाम करें। इसका मतलब है कि कम से कम 150 मिनट के मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट के उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या दोनों को मिलाकर हफ्ते में करना।

पर्याप्त नींद लें। पर्याप्त नींद न लेने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। तनाव को कम करें। तनाव वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। तनाव को कम करने के लिए व्यायाम, योग, या ध्यान जैसे तरीके अपनाएं।

वजन कम करने के लिए क्या खाये

  • फल और सब्जियां: फल और सब्जियां कैलोरी में कम होती हैं और फाइबर से भरपूर होती हैं। फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे आप कम खाते हैं।
  • साबुत अनाज: साबुत अनाज जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करते हैं। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं।
  • प्रोटीन: प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है।
  • स्वस्थ वसा: स्वस्थ वसा, जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, आपके दिल और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे आपको भरा हुआ महसूस करने में भी मदद कर सकते हैं

Q: वजन कम करने के लिए, आपको अपने आहार में कुल कैलोरी की मात्रा कम करने पर ध्यान देना चाहिए।

  • अपने हिस्से के आकार को कम करें।
  • अधिक बार खाएं, लेकिन कम खाएं।
  • स्नैक को कम करें।
  • कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ चुनें।

 

 

 

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular