Monday, April 29, 2024
Homeपरिचयकिरानी देसाई का जीवन परिचय KIRAN DESAI BIOGRAPHY IN HINDI

किरानी देसाई का जीवन परिचय KIRAN DESAI BIOGRAPHY IN HINDI

किरानी देसाई का जीवन परिचय-हेलो दोस्तों मैं अंजलि आज आप सब को किरण देसाई के बारे में बताऊँगी

किरानी देसाई का जीवन परिचय

नाम :  किरण देसाई ।
• जन्म : 3 सितम्बर 1971, नई दिल्ली ।
• पिता :  ।
• माता : अनीता देसाई ।
• पत्नी/पति :  ।

किरानी देसाई का जीवन परिचय-भारतीय लेखिका किरण देसाई का जन्म 3 सितंबर 1971 को दिल्ली में हुआ था। वह भारतीय उपन्यासकार अनीता देसाई की बेटी हैं। किरण ने अपने शुरुआती साल पंजाब और मुंबई में बिताए और कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में पढ़ाई की। बाद में, 14 साल की उम्र में, वह और उसकी माँ एक साल के लिए इंग्लैंड में रहीं और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं। उन्होंने बेनिंगटन कॉलेज, हॉलिन्स विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय में रचनात्मक लेखन का अध्ययन किया।

वर्क्स

किरानी देसाई का जीवन परिचय-1998 में, किरण देसाई ने अपना पहला उपन्यास हुल्लाबालू इन द गुआवा ऑर्चर्ड प्रकाशित किया और सलमान रुश्दी जैसे लेखकों से प्रशंसा प्राप्त की। पुस्तक ने बेट्टी ट्रास्क पुरस्कार जीता। यह 35 वर्ष से कम आयु के राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के नागरिकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ नए उपन्यासों के लिए सोसाइटी ऑफ ऑथर्स द्वारा प्रदान किया जाने वाला पुरस्कार है। 2006 में, देसाई ने अपनी दूसरी पुस्तक द इनहेरिटेंस ऑफ लॉस प्रकाशित की, जिसे पूरे यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका में आलोचकों द्वारा व्यापक रूप से सराहा गया। , और एशिया। वह सिर्फ 35 साल की उम्र में लोकप्रिय बुकर पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला बनीं। यह रिकॉर्ड बाद में 2013 में एलेनोर कैटन द्वारा तोड़ा गया। 2013 में, उन्हें बर्लिन में अमेरिकन अकादमी में बर्लिन पुरस्कार फैलोशिप से सम्मानित किया गया। वह न्यूयोर्क शहर में रहती है। 2017 में, उसने कहा कि वह दुनिया में एक युवा भारतीय महिला के बारे में एक नए उपन्यास पर काम कर रही थी।

किरानी देसाई का जीवन परिचय-1998 में प्रकाशित, अमरूद के बगीचे में हुलाबालू पंजाब के शाहकोट के भारतीय गांव में स्थित है। कहानी संपत चावला नाम के एक युवक के कारनामों का अनुसरण करती है जो वयस्क जीवन के कर्तव्यों से बचने की कोशिश कर रहा है। संपत शाहकोट में अपने जीवन से तंग आ चुका है। इसलिए वह एक अमरूद के बगीचे में जाता है और अमरूद के पेड़ों में से एक में खुद को बसा लेता है। वह डाकघर में काम करते हुए सीखी गई सभी गपशप का उपयोग लोगों को यह विश्वास दिलाने के लिए करता है कि वह एक दिव्यदर्शी है और जल्द ही संपत एक प्रसिद्ध पवित्र व्यक्ति बन गया। देसाई ने यह किताब कपिला प्रधान नाम के एक व्यक्ति की सच्ची कहानी के आधार पर लिखी है, जो 15 साल तक एक पेड़ पर रहा। वृक्ष और उपन्यास में कपिला प्रधान के जीवन में समानताएँ हैं

नुकसान की विरासत

किरानी देसाई का जीवन परिचय-द इनहेरिटेंस ऑफ लॉस देसाई का दूसरा उपन्यास है, जो 2006 में प्रकाशित हुआ था। यह बीजू और साईं के जीवन पर केंद्रित है। साई एक अनाथ है जो कालिम्पोंग में अपने नाना जेमूभाई पटेल, रसोइया और एक पालतू कुत्ते मठ के साथ रहती है। बीजू एक भारतीय है जो अवैध रूप से अमेरिका में रह रहा है। वह साईं के घर काम करने वाले रसोइया का बेटा है। साईं के पिता पारसी अनाथ थे और उनकी मां गुजराती थीं। उपन्यास 1986 में घटित होता है और देसाई बीजू और साई के दृष्टिकोण के बीच उपन्यास के वर्णन को वैकल्पिक करते हैं। बीजू उसके लिए एक नया जीवन बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है, जो अपने दादा के साथ भारत में रहने वाली एक अंग्रेज़ भारतीय लड़की साई के विपरीत है।

किरानी देसाई का जीवन परिचय-द इनहेरिटेंस ऑफ लॉस अतीत और वर्तमान के तनावों को दर्शाता है और भारत के भीतर आंतरिक संघर्षों से भी निपटता है। देसाई अस्वीकृति के बारे में लिखते हैं और फिर भी जीवन जीने के अंग्रेजी तरीके, भारत में रहने की गंदगी और अमेरिका में पैसा बनाने के अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। साईं के दादा के चरित्र के माध्यम से, देसाई उन प्रमुख भारतीयों पर टिप्पणी करते हैं जो इतने अंग्रेजीकृत या सफेदपोश हैं कि वे पारंपरिक भारतीय जीवन शैली को भूल गए हैं। जेमूभाई पटेल को भारतीय रीति-रिवाजों और तौर-तरीकों से इस कदर चिढ़ है कि वे कांटे और चाकू से रोटी खाते हैं। वह अपने पिता सहित अन्य भारतीयों का तिरस्कार करता है जिनके साथ उसका कोई संबंध नहीं है और उसकी पत्नी जिसे उसने प्रताड़ित करने के बाद अपने पिता के घर छोड़ दिया था। उनके सभी तरीकों और शिक्षा के बावजूद, पटेल को कभी भी अंग्रेजों द्वारा पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया गया था। इस पुस्तक के प्राथमिक विषय अतीत और वर्तमान के बीच प्रवास और दो दुनियाओं के बीच रहना है। इस पुस्तक ने बुकर पुरस्कार, 2006 वोडाफोन क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड और 2007 नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्कल फिक्शन अवार्ड सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

पुरस्कार :
• 2007 ब्रितिश बुक अवॉर्ड्स डेसिबल राइटर ऑफ द ईयर
• 2007Kiryiama प्रशांत रिम बुक पुरस्कार
• 2007 राष्ट्रीय पुस्तक आलोचकों सर्कल फिक्शन अवॉर्ड (यूएसए)
• फिक्शन (शॉर्टलिस्ट) के लिए 2007 ऑरेंज पुरस्कार
• फिक्शन के लिए 2006 मॅन बुकर पुरस्कार
• 199 8 बेटी ट्रास्क अवॉर्ड

 

ALSO READ:

दीपिका पादुकोण की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Deepika Padukon Net Worth in Hindi

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular