Wednesday, May 22, 2024
HomeBloggingPhotoshop के AI Generative Fill Tool कैसे इस्तेमाल करे?

Photoshop के AI Generative Fill Tool कैसे इस्तेमाल करे?

Photoshop के AI Generative Fill Tool कैसे इस्तेमाल करे?- AI Generative Fill Tool एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन या एल्गोरिदम है जो artificial intelligence तकनीकों का उपयोग करता है, जैसे कि मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग, स्वचालित रूप से सामग्री उत्पन्न करने या किसी दिए गए इनपुट के लापता भागों को पूरा करने के लिए। यह आमतौर पर रचनात्मक क्षेत्रों जैसे ग्राफिक डिजाइन, डिजिटल कला और इमेज संपादन में उपयोग किया जाता है।

             Join Our WhatsApp Group

 

AI Generative Fill Tool का प्राथमिक उद्देश्य कलाकारों, डिजाइनरों, या सामग्री निर्माताओं को जल्दी से सामग्री बनाने या पूरा करने, समय और प्रयास की बचत करने में सहायता करना है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग स्वचालित रूप से पृष्ठभूमि विवरण भरने, किसी इमेज के लापता अनुभागों को पूरा करने, या मौजूदा इनपुट के आधार पर नई सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

AI Generative Fill Tool प्रदान किए गए इनपुट डेटा के भीतर पैटर्न, शैलियों और संरचनाओं का विश्लेषण करके काम करता है और मौजूदा जानकारी के अनुरूप नई सामग्री उत्पन्न करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करता है। पैटर्न सीखने और सुसंगत और दृष्टि से आकर्षक परिणाम उत्पन्न करने के लिए इसे इमेज यों, बनावट या अन्य प्रासंगिक दृश्य डेटा के बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जा सकता है।

उपकरण विभिन्न Customization Optionsों की पेशकश कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता कुछ मापदंडों को निर्दिष्ट कर सकते हैं, जैसे कि शैली वरीयताएँ, रंग योजनाएँ, या विवरण का स्तर। यह उत्पन्न सामग्री को विशिष्ट आवश्यकताओं और कलात्मक दृष्टि के अनुकूल बनाने में मदद करता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि AI Generative Fill Tool की प्रभावशीलता और गुणवत्ता उपयोग किए गए विशिष्ट कार्यान्वयन और प्रशिक्षण डेटा के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ उपकरण दूसरों की तुलना में अधिक सटीक और दृष्टिगत रूप से मनभावन परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं, और उपयोगकर्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए उपकरण के आउटपुट को प्रयोग और परिष्कृत करें।

Adobe AI Generative Fill Tool क्या है?

Adobe AI Generative Fill Tool एक Adobe Creative Cloud सॉफ़्टवेयर है जो Adobe Photoshop के भीतर उपयोग करने के लिए एक AI-प्रोपेल्ड फ़ीचर है। यह फ़ीचर एक विशेषता है जिसे “Content-Aware Fill” के रूप में भी जाना जाता है।

Adobe AI Generative Fill Tool का उद्देश्य Photoshop के उपयोगकर्ताओं को संपूर्ण करने के लिए कंटेंट जेनरेशन के लिए AI के फ़ायदों का उपयोग करना है। इस Tool के माध्यम से, आप चित्रों में अनुपस्थित हिस्सों को स्वचालित रूप से पूरा कर सकते हैं और फोटोशॉप के साथ अविभाज्य रूप से अंतरण कर सकते हैं।

जब आप किसी इमेज में एक हिस्सा चुनते हैं और Content-Aware Fill Tool का उपयोग करते हैं, तो यह Tool इस्तेमाल किए जाने वाले इमेज के आधार पर आपके चयनित इलाके को खुद से पूरा करने के लिए AI एल्गोरिदम का उपयोग करेगा। यह AI एल्गोरिदम चयनित इमेज के संदर्भ में पट्टी, रंग, संरचना, और अन्य विज़ुअल तत्वों को विश्लेषण करेगा और उसी के साथ मेल खाते हुए विस्तारित इमेज को उत्पन्न करेगा।


Photoshop AI Generative Fill Tool के Basic Features

Selection Tools: फोटोशॉप विभिन्न Selection Tools प्रदान करता है जैसे मार्की Tool, लासो Tool या त्वरित चयन Tool उस क्षेत्र को चुनने के लिए जिसे आप भरना या संशोधित करना चाहते हैं।

Intelligent Content Generation: एआई एल्गोरिथम चयनित क्षेत्र में आस-पास के पिक्सल और टेक्सचर का विश्लेषण करता है ताकि ऐसी विश्वसनीय सामग्री उत्पन्न की जा सके जो मौजूदा इमेज के साथ मिश्रित हो। यह नेत्रहीन सुसंगत परिणाम बनाने के लिए रंग, बनावट और संरचना जैसे कारकों पर विचार करता है।

Customization Options: उपकरण आउटपुट को परिशोधित करने के लिए Customization Options प्रदान करता है। सामग्री को कैसे उत्पन्न किया जाता है और शेष इमेज के साथ मिश्रित किया जाता है, इसे नियंत्रित करने के लिए आप नमूनाकरण क्षेत्र, भरण सेटिंग्स और सम्मिश्रण मोड जैसी सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं।


Preview और Refinement: Photoshop आपको भरने को अंतिम रूप देने से पहले जेनरेट की गई सामग्री का पूर्वावलोकन करने की अनुमति देता है। यदि प्रारंभिक परिणाम संतोषजनक नहीं है, तो आप चयन को समायोजित करके या उपकरण के मापदंडों को ठीक करके भरण को परिष्कृत कर सकते हैं।

Fill Expansion: चयनित क्षेत्रों को भरने के अलावा, AI जनरेटिव भरण उपकरण बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए चयन सीमा से परे भरण का विस्तार कर सकता है। अवांछित वस्तुओं को हटाते समय या पृष्ठभूमि का विस्तार करते समय यह उपयोगी हो सकता है।

Healing और Cloning: Tool में Healing and Cloning कार्यात्मकताएं शामिल हैं, जो आपको आसपास की सामग्री के साथ निरंतरता बनाए रखते हुए इमेज के भीतर अवांछित वस्तुओं या डुप्लिकेट तत्वों को मूल रूप से हटाने में सक्षम बनाती हैं।

आप Generative Fill के साथ क्या कर सकते हैं?

आप जनरेटिव फिल का उपयोग करके इमेज के पैटर्न और टेक्स्चर को विस्तृत कर सकते हैं। इससे आप अपनी इमेज को विभिन्न ग्राफ़िकल इलाकों से सुशोभित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप जनरेटिव फिल का उपयोग करके इमेज के बैकग्राउंड को विस्तारित कर सकते हैं।

इससे आपको इमेज में नए या अतिरिक्त भूमि क्षेत्रों को जोड़ने की सुविधा मिलती है।जनरेटिव फिल का उपयोग करके आप अवांछित वस्तुओं को स्वचालित रूप से हटा सकते हैं। इससे इमेज संपादन में किसी वस्तु को हटाने के लिए आसानी हो जाती है और साथ ही संगतता बनी रहती है।

Photoshop’s Generative AI Tool इस्तमाल करने की Requirements

Photoshop के AI Generative Fill Tool कैसे इस्तेमाल करे?- Generative AI टूल का उपयोग करने के लिए आपके पास Adobe Photoshop CC 2019 या इसके बाद का संस्करण होना चाहिए। आपको Adobe Creative Cloud का सदस्य होना चाहिए, क्योंकि फ़ोटोशॉप के Generative AI टूल को उपयोग करने के लिए इसे अपडेट करना और इंस्टॉल करना आवश्यक होगा।

Generative AI टूल्स अपडेटेड ग्राफ़िक कार्ड की आवश्यकता होती हैं, जिसमें CUDA, OpenCL, या Metal का समर्थन होता है। इससे आपको बेहतर गति और कार्य प्रदर्शन की सुविधा मिलती है। फ़ोटोशॉप के Generative AI टूल का उपयोग करने के लिए आपके पास कम से कम 4GB रैम होनी चाहिए, लेकिन अधिक रैम प्रदान करने से बेहतर प्रदर्शन हो सकता है। एक तेज CPU और अच्छी डिस्क गति भी उपयोगी हो सकती हैं।

जनरेटिव फिल टूल उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसे एडोबी क्रीएटिव क्लाउड से डाउनलोड और अद्यतन करना होगा।


Adobe के Generative Fill Tool को कैसे और कहाँ से एक्सेस करें?

डेस्कटॉप पर Photoshop beta app के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। उसके लिए आप इन स्टेप्स की करे फॉलो

Step 1: Photoshop beta app को ओपन करे

Step 2: इसके बाद image खोलें या तो आप Photoshop में एक नया डॉक्यूमेंट बना सकते है

Step 3: किसी भी टूल का उपयोग करने के लिए चयन करना होगा, और दिखाई देने वाले contextual टास्कबार में Generative Fill बटन का चयन कर सकते है
Step 4: Edit मेनू से Generative Fill चुनें और Ctrl/Right+click option का उपयोग करें।

Step 5: यहां पर आपको text-entry prompt box को कोई संकेत देगा है जहां उपयोगकर्ता अंग्रेजी में वांछित वस्तु का वर्णन कर सकते हैं या इसे खाली छोड़ सकते हैं।

Step 6: Enter दबाना होगा या Generate पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट दिखेगा

Photoshop में Generative Fill कैसे जोड़ें?

  • सबसे पहले, Adobe Photoshop सॉफ़्टवेयर खोलें और आपकी इंटरफ़ेस पर काम करें।Generative Fill का उपयोग करने के लिए, आपको एक इमेज लोड करनी होगी।
  • File मेनू से “Open” चुनें और अपनी इमेज को खोलें जिस पर आप Generative Fill का उपयोग करना चाहते हैं।
  • Generative Fill के लिए चयन क्षेत्र निर्धारित करें। इसके लिए, आपको चयन उपकरण (Selection Tool) का उपयोग करना होगा जैसे कि Marquee Tool, Lasso Tool, या Quick Selection Tool।
  • चयन क्षेत्र को चुनने के लिए उपकरण का उपयोग करें और चयन क्षेत्र को बनाएं।चयन क्षेत्र के लिए Generative Fill का उपयोग करने के लिए,
  • Edit मेनू से “Content-Aware Fill” चुनें।Generative Fill पैनल खुलेगा जहां आपको अपने चयन क्षेत्र के लिए विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। आप चयन क्षेत्र से असंबद्ध वस्तुओं को हटा सकते हैं

Related Link:

 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular