Wednesday, May 29, 2024
HomeBloggingHostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें?

HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें?

HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें?- दोस्तों आज में चंचल आपको हिंदी में वेबहोस्टिंग के बारे में बताने जा रही हूँ तो वेब होस्टिंग एक ऐसी service होती है जिससे कोई  organizations और हमारे जैसे individuals अपना website या web page को Internet में post कर सकते है ।




वेब होस्टिंग क्या है?

एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग service provider, ऐसी business होता  है जो सभी technologies और services प्राप्त करती है जो भी जरुरी होती है वो  website या webpage को इन्टरनेट में देखने के लिए है ।

जब कोई Internet users आपके website को देखना चाहता है Internet पर, तो  ऐसे में आप  बस आपके website address या domain को type करना होगा आपके  browser पर. अब आपका computer connect हो गया हैं आपके server के साथ और आपके  webpages आपको deliver कर दिया जाएगा browser के माध्यम से।

होस्टिंग कैसे करे?

HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें- आप चाहे तो  Blogging के क्षेत्र में नए हो या पुराने आपके अपने Blog के लिए बहुत अच्छी सी Hosting की जा सकती है. तो आप पहले से ही Blogging क्षेत्र में मोह्जुद हो तो  शायद आपको ये जरूर पता होगा की Hosting किस तरीके से खरीदें और कहाँ से खरीदें? वहीँ नए Bloggers के लिए अच्छी Hosting Plans का चुनाव कर पाना काफी कठिन कार्य होता है।

ऐसा इसलिए क्यूंकि ज्यादातर नए bloggers को अपने लिए अच्छी  होस्टिंग का पता नहीं हो सकता है जिसके कारण वह बहुत बार गलत Hosting Companies से होस्टिंग प्लान खरीद लेते हैं जिसके कारण ब्लोग्गेर्स को बहुत  पछताना पड़ता है।

यह में आज आपको सही तरीके से  step by step guide बताती हूँ जैसे की आप कैसे अपने लिए बेहतरीन होस्टिंग खरीद सकते हैं. यँहा ऐसी भी जानकारी दूंगी  जिनके विषय में आपको पता होना चाहिए जो आपके लिए बहुत ही अच्छी  hosting खरीदने से पहले. तो कोई बिना देरी किये शुरू करते है ।





मुझे उम्मीद है की आप सभी को यह मेरी लेख hosting kaise kharide बहुत  पसंद आई होगी. में यही कोशिश करुँगी हमेशा की readers को होस्ट गैटर se hosting kaise kharide के विषय में सारी जानकारी प्राप्त हो की  जिससे आप सभी को किसी दुसरे sites या internet में इस  article के बारे  में खोजने की जरुरत नहीं हो ।

इससे आपके  समय की बचत  होगी और एक ही जगह से  सभी information भी मिल जायेगी . यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तो  इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं।

होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं?

Shared Hosting

एक shared hosting plan में, सभी domains share करते हैं यही  समान server resources, जैसे की RAM (Random Access Memory) और CPU (Central Processing Unit). चूँकि सभी resources को share किया गया है, इसलिए shared hosting plans की कीमत काफी कम होती है, जो की बात अच्छी  बनती है

Dedicated hosting

Dedicated hosting में website owners के पास ज्यादा control होता है server के ऊपर उनके website के. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस server को exclusively rent किया गया होता है केवल आपके website के लिए ही। है नए Bloggers के लिए।

VPS hosting

VPS hosting plan एक ultimate middle level की Hosting होती है एक shared server और एक dedicated server के बीच की. ये उन website owners के लिए ideal gहै जिन्हें की ज्यादा control की जरुरत है, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार की एक dedicated server की जरुरत नहीं होती है।

VPS hosting का इस्तमाल होता है ऐसे website owners के द्वारा की जाती हैं dedicated hosting का इस्तमाल करना पर उनके पास इतनी  ज्यादा technical knowledge नहीं है




Cloud hosting

Cloud hosting अभी के दौर में काफी ज्यादा प्रचलित हैं. इसकी वेब होस्टिंग की बात करें तब, इसमें बहुत सारे computers एक साथ काम कर रहे होते हैं, बढ़िया बात ये है की ये users को allow करती है जितनी चाहे resources का इस्तमाल करना वो भी बिना किसी अपने computing infrastructure को build और maintain किये ही. ये सभी resources का जो इस्तमाल होता है उसे spread कर दिया जाता है बहुत सारे servers में, जिससे की की downtime होने के chances को काफी हद तक कम कर दिया जाता है।

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें

इसे जानने के लिए आप सभी बहुत ही ज्यादा एक्ससाइटेड हो रहा होगा तो   अब जबकि आपको ये जानकारी मिल गयी है की होस्टिंग क्या हैं तो अब सीधे मुद्दे में आते हैं की आखिर वेब होस्टिंग किस तरह खरीद सकते है

इसलिए में  यहाँ कुछ आपको बहुत अच्छी  होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर्स के नाम बता रही हूँ जो की आपको बहुत अच्छे  रेट्स में और बहुत अच्छी होस्टिंग बता सकती हूँ. यह  market में काफी लम्बे समय से यह कम्पनी मोह्जुद  हैं वहीँ ये कोई फ्रॉड कम्पनीज नहीं है।

होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

शेयर्ड होस्टिंग

शेयर्ड होस्टिंग आपके वेबसाइट को एक सर्वर पर अन्य वेबसाइटों के साथ साझा करता है। यह एक सस्ता विकल्प है, लेकिन साझा संसाधनों के कारण प्रदर्शन में कमी हो सकती है। यहां कुछ शेयर्ड होस्टिंग प्रदाताओं की सूची है: Bluehost, HostGator, SiteGround.

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) होस्टिंग

VPS होस्टिंग में आपको सर्वर के साझा संसाधनों के अलावा अपना आवंटित संसाधन मिलता है। यह सबसे मध्यमी विकल्प है जो बजट और प्रदर्शन को बेहतर तरीके से संतुष्ट कर सकता है। कुछ अच्छे VPS होस्टिंग प्रदाता हैं: DigitalOcean, Linode, Vultr.

डेडिकेटेड सर्वर

डेडिकेटेड सर्वर में एक पूरा सर्वर आपके वेबसाइट के लिए आवंटित होता है। यह सबसे उच्च और महंगा होस्टिंग विकल्प है, जिसमें आपको पूरी नियंत्रण और अनुकूलन की सुविधा मिलती है। कुछ प्रमुख डेडिकेटेड सर्वर प्रदाताओं में हैं: OVH, Liquid Web, HostDime.

ब्लॉगर्स और छोटे वेबसाइटों के लिए मैनेज्ड होस्टिंग

यदि आप ब्लॉगर हैं और एक छोटी वेबसाइट चला रहे हैं, तो मैनेज्ड होस्टिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको सर्वर की निगरानी, सुरक्षा, और तकनीकी सहायता की चिंता नहीं होती। कुछ मशहूर मैनेज्ड होस्टिंग प्रदाताओं में हैं: WP Engine, Flywheel, SiteGround.

HostGator से होस्टिंग कैसे खरीदें

1. Hostgator के Homepage पर जाएँ  HostGator की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://www.hostgator.com)।

2. Click करें Get Started Now

3. Select (चुने) करें Hosting Plan

उनकी वेबसाइट पर अलग-अलग होस्टिंग प्लान उपलब्ध होंगे। आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक प्लान चुनना होगा। आप उनके वेबसाइट में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको मदद करेगी सही प्लान का चयन करने में।

  • Hatching Plan
  • Baby Plan
  • Business Plan

4. Select करें Domain Name
यदि आपके पास पहले से ही डोमेन नहीं है, तो आप अपने होस्टिंग पैकेज के साथ एक नया डोमेन खरीद सकते हैं। आपको एक उपलब्ध डोमेन नाम चुनना होगा और उसे HostGator के साथ पंजीकृत करना होगा।





5. Choose करें अपना Hosting Plan और Coupon
चयनित होस्टिंग प्लान और डोमेन के लिए आवश्यक जानकारी के साथ, आपको HostGator पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आपको अपना खाता बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी, पेमेंट विवरण, और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। 6. Login करें आगे Continue करने के लिए

6. Payment Options क्या हैं
अंतिम चरण में, आपको HostGator के लिए अपने चयनित प्लान के लिए भुगतान करना होगा। आपको विभिन्न भुगतान विकल्प जैसे कि क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

Hostgator India से होस्टिंग कैसे खरीदें - हिंदी जानकारी




7. Enter करें OTP Code

इस प्रक्रिया के बाद, आपका HostGator होस्टिंग पैकेज तैयार हो जाएगा और आप अपनी वेबसाइट को होस्ट करना शुरू कर सकेंगे।

निष्कर्ष

HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें? – यह तक दोस्तों आपने सीखा की HostGator India से होस्टिंग कैसे खरीदें उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular