Sunday, February 25, 2024
HomeBloggingFree Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए?

Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए?




Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए? क्या आप भी कभी इस्तेमाल किया है में आपको यही सलाह दूगी की आपको कभी भी Free Web Hosting इस्तमाल नहीं करना चाहिए क्योकि इससे कई हानि हो सकती है बाकि वेब Hosting क्या है इसके बारे में तो आपको पता ही होगा बाकि यदि आपको नहीं पता तो यहां से जाने

Free Web Hosting क्या है?

Free web hosting एक ऐसी Service है जिसमें आप अपनी Website को इंटरनेट पर Available करने के लिए एक Free वेब Hosting Service का उपयोग करते हैं। इस तरह की Service के अंतर्गत आपको एक Website के लिए संसाधनों जैसे Website अंतर्गत अधिकतम ऑनलाइन समय, जगह, स्टोरेज स्पेस और बैंडविड्थ Free Available कराए जाते हैं।

यह Service सामान्यतः नए ब्लॉगर्स या स्मॉल बिजनेस वालों द्वारा उपयोग की जाती है, जो अपने Website या ब्लॉग को शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पहले से उच्च मूल्य वाली वेब Hosting Service खरीदने में सक्षम नहीं हैं।

Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए?
Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए?

इसे इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे कि अधिक डाउनटाइम, सेक्युरिटी समस्याएं, विजेट की अभावता और अधिक प्रचलित Website Hosting की तुलना में कम समर्थन। इसलिए, बेहतर होता है कि जब तक आपके बजट में वेब Hosting की खरीद करने की क्षमता नहीं होती है अब बात आती है की फ्री वेब Hosting से क्या नुक्सान हो सकता है



Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तमाल करना चाहिए?

Free Hosting Service Available कराने वाली Companies में से कुछ Company इस Service के लिए सुरक्षा की अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती हैं। इसलिए आपकी Website के लिए सुरक्षा समस्याएं हो सकती हैं और क्रैकिंग, मैलवेयर या फिशिंग आदि से नुकसान हो सकते हैं।

Free Hosting Service द्वारा प्रदान की जाने वाली Service एं अस्थायी हो सकती हैं और आपकी Website का डाउनटाइम बढ़ सकता है। इससे आपकी Website पर लागत के साथ-साथ ट्रैफिक भी कम हो सकता है।

कुछ Free Hosting Service एं आपको नियमित बैकअप फीचर नहीं प्रदान करती हैं। इससे आपकी Website पर डेटा नुकसान होने की संभावना रहती है।

Free Web Hosting के नुकसान

इनकी Extremely Slow Websites होती है

अधिक डाउनटाइम Free Hosting Company आमतौर पर अधिक डाउनटाइम वाली Service प्रदान करती हैं, जिससे आपकी Website का Service निश्चित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

बहुत Unprofessional Web Address होती है

सुरक्षा समस्याएं होती है Free Hosting Service एं सुरक्षा की दृष्टि से अस्थाई हो सकती हैं और कंप्यूटर वायरस और अन्य संचार समस्याएं जैसे कि मैलवेयर, फिशिंग, Website क्रैकिंग, आदि का सामना करना पड़ सकता है। Free Hosting Service एं आपको नियमित बैकअप फीचर नहीं प्रदान करती हैं। इससे आपकी Website पर डेटा नुकसान होने की संभावना रहती है।

वो आपके Data को Lock भी कर सकते हैं और Free website में Hidden Charges भी होती हैं वो कभी भी आपके Website को Shut Down कर सकते हैं आप अपने Site Address खो सकते हैं आपकी दी गयी information बेच भी सकते हैं

Free website में अपना समय बर्बाद करना बुद्धिमानी नहीं है

आप बिना कुछ खर्च किए अपनी Website बनाने के लिए एक Free Web Hosting Service इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना आपका समय बर्बाद कर सकता है। Free Web Hosting Service एं आमतौर पर सुविधाजनक नहीं होती हैं, इसलिए आपको समय लग सकता है जो आप अपनी Website पर खर्च करते हैं। आपको अपनी Website को डिजाइन करने, सामग्री तैयार करने, उसे प्रबंधित करने, सुरक्षित रखने और अपडेट करने के लिए समय निकालना होगा।

दूसरी तरफ, Paid Hosting Sarvices में, Website Building Tools के साथ सुविधाजनक Hosting प्लान Available होते हैं जो आपको समय और उपयोगिता दोनों बचाने में मदद कर सकते हैं। ये Tools आपको Website डिजाइन करने, सामग्री तैयार करने, सुरक्षित रखने, अपडेट करने और उसे प्रबंधित करने में मदद करते हैं। इसलिए, एक Paid Hosting Service इस्तेमाल करना बुद्धिमानी हो सकता है जो आपके समय को बचाता है  Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए? Comment में अपनी राय हमें जरूर दे 

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Free Web Hosting क्यों नहीं इस्तेमाल करना चाहिए? उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

4.3 6 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Unknown
Unknown
9 months ago

Free hosting apne control me nahi hoti is liye. O kabhi bhi site ko error page laga sakte he

Most Popular