Thursday, June 20, 2024
Homeदार्शनिक स्थलआगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourist Places To Visit...

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourist Places To Visit In Hindi

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List-आगरा भारत के उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित एक शहर है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, और अपनी मुगल-युग की वास्तुकला, विशेष रूप से ताज महल के लिए जाना जाता है।




आगरा भारत के उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित एक शहर है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, और अपनी मुगल-युग की वास्तुकला, विशेष रूप से ताज महल के लिए जाना जाता है। भारत की नदियों की सूची यह से जाने

भारत में आगरा [Agra in India]

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List- आगरा की स्थापना 16वीं शताब्दी में मुगल सम्राट बाबर ने की थी। यह 16वीं और 17वीं शताब्दी तक मुग़ल साम्राज्य की राजधानी थी और इस दौरान यह कला, संस्कृति और शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र था।

आगरा का सबसे प्रसिद्ध स्थल ताज महल है, जो शाहजहाँ द्वारा अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया गया एक सफेद संगमरमर का मकबरा है। ताज महल दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है और इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक माना जाता है।


 

आगरा में अन्य उल्लेखनीय स्थलों में आगरा किला, फ़तेहपुर सीकरी और जामा मस्जिद शामिल हैं। आगरा का किला एक विशाल लाल बलुआ पत्थर का किला है जिसे 16वीं शताब्दी में अकबर ने बनवाया था। फ़तेहपुर सीकरी एक मुग़ल शहर था जिसे 16वीं शताब्दी में अकबर ने बनवाया था। जामा मस्जिद एक बड़ी मस्जिद है जिसे 17वीं शताब्दी में शाहजहाँ ने बनवाया था।

आगरा कई अन्य ऐतिहासिक स्मारकों का भी घर है, जिनमें कब्रें, महल और उद्यान शामिल हैं। यह शहर हस्तशिल्प का भी एक प्रमुख केंद्र है, और कालीन, वस्त्र और आभूषणों के उत्पादन के लिए जाना जाता है।

आगरा दुनिया भर के लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह शहर मुगल इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने और दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत वास्तुकला को देखने के लिए एक शानदार जगह है।

आगरा जाने का सही समय (Best time to places to visit in Agra) –

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List- भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित आगरा एक ऐसा शहर है जो अपनी समृद्ध ऐतिहासिक और स्थापत्य विरासत के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से शानदार ताज महल के लिए। हालाँकि आगरा का दौरा पूरे साल किया जा सकता है, लेकिन कुछ निश्चित समय ऐसे होते हैं जो सर्वोत्तम मौसम की स्थिति और समग्र अनुभव प्रदान करते हैं

शीत ऋतु अक्टूबर से मार्च [Winter Season October to March]

आगरा में सर्दियों का मौसम सुखद तापमान और साफ आसमान के कारण घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। अक्टूबर और मार्च के बीच के महीनों में दिन का आरामदायक तापमान 10°C से 25°C (50°F से 77°F) तक होता है। हल्के जैकेट या स्वेटर ले जाने की सलाह दी जाती है, खासकर दिसंबर और जनवरी के दौरान, क्योंकि शाम ठंडी हो सकती है। यह अवधि अत्यधिक गर्मी के बिना आनंददायक दर्शनीय स्थलों की यात्रा और वास्तुशिल्प चमत्कारों की खोज की अनुमति देती है।

आगरा में मासिक मौसम [Monthly Weather in Agra]

Month High/Low (°C) Rain
January 20°/ 9° 2 days
February 26°/ 11° 1 days
March 30°/ 16° 4 days
April 37°/ 22° 3 days
May 42°/ 26° 0 days
June 42°/ 29° 2 days
July 36°/ 27° 17 days
August 33°/ 25° 18 days
September 32°/ 25° 17 days
October 33°/ 21° 2 days
November 29°/ 18° 3 days
December 21°/ 9° 1 days




आगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourist Places To Visit In Hindi

ताज महल

आगरा के दर्शनीय स्थल- ताज महल दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, और सुबह या शाम को यहां जाना सबसे अच्छा होता है, जब भीड़ कम होती है और रोशनी अधिक अनुकूल होती है।

ताज महल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक अद्वितीय मकबरा है जो विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल है। यह मकबरा मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था। यह विश्व प्रसिद्ध स्मारक आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे स्थित है।

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List
आगरा के दर्शनीय स्थलों की List 

ताज महल को मुग़ल स्थापत्यकला का एक उदाहरण माना जाता है और इसे “मोहब्बत का पहला ऐश्वर्य” कहा जाता है। इसे सफेद संगमरमर से बनाया गया है और इसके निर्माण में विभिन्न संगठनों और कलात्मकता का उपयोग किया गया है। ताज महल में संगमरमर के चार मीनार हैं, विशाल बाग़, मकबरे के चारों ओर चार मीनारों और मुक्ताक़ दरवाज़ा द्वारा घिरी गई समाधि स्थल शामिल है। इसकी सुंदरता, अनुकरणीय सिमेट्री और एलईड़ी संगठनता दुनियाभर में लोगों को प्रभावित करती है। ताज महल आगरा का प्रमुख पर्यटन स्थल है और वर्ष भर में लाखों पर्यटक यहां आकर इसे देखने आते हैं।

आगरा किला

आगरा किला एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और मुगल इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए एक शानदार जगह है। आगरा किला देखने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जब भीड़ आने से पहले किला खुला रहता है।

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List

आगरा किला भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। इसे लोकप्रियता मिली है क्योंकि यह ताज महल के बगीचे में स्थित है और दोनों स्थानों के बीच की यमुना नदी पर एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है।

आगरा किला, जिसे लाल किला भी कहा जाता है, मुग़ल सम्राट अकबर ने 1565 ईस्वी में अपनी राजधानी को आगरा स्थान पर स्थापित किया था। यह भव्य किला अद्वितीय संरचना और संगठन के साथ निर्मित है और मुग़ल सम्राटों के आधुनिक शहर की प्राचीनता को दर्शाता है।

आगरा किला विशाल भूमि पर बना है और इसे मुग़ल शासनकाल की संगठित शहरी योजना का एक उदाहरण माना जाता है। यह किला चार प्रमुख दरवाज़ों – देल्ही दरवाज़ा, अमर सिंह दरवाज़ा, जहांगीरी दरवाज़ा और हाथी पोल – से प्रवेश करने के लिए जाना जा सकता है। इसके अंदर आपको मुग़ल शासकों के निवास कक्ष, महल, बाग़, और अन्य प्रमुख स्थलों की यादगारें मिलेंगी।

फ़तेहपुर सीकरी

फ़तेहपुर सीकरी एक मुग़ल शहर था जिसे 16वीं शताब्दी में अकबर ने बनवाया था। यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और मुगल वास्तुकला को देखने के लिए एक शानदार जगह है। फ़तेहपुर सीकरी जाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जब सूरज बहुत गर्म नहीं होता है।

एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक पुराना शहर है जो मुग़ल सम्राट अकबर ने वर्ष 1571 में अपनी सीना की जंग के बाद बसाया था। यह स्थान उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित है, लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) दूरी पर आगरा से पश्चिम में स्थित है।

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourism Places To Visit In Hindi
आगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourist Places To Visit In Hindi

फ़तेहपुर सीकरी मुग़ल सम्राट अकबर के द्वारा बनाए गए शहर की यादगार है और इसे मुग़ल साम्राज्य की महत्त्वपूर्ण वास्तुकला का एक उदाहरण माना जाता है। यहां पर स्थित हैंगिया महल, जमा मस्जिद, पांच मंजिला पंच महल, दीवान-ए-ख़ास, दीवान-ए-आम, पांच रत्न मस्जिद, बुलंद दरवाज़ा और अन्य ऐतिहासिक स्थल हैं।




फ़तेहपुर सीकरी का नाम उस समय की जीत के अनुरूप है, जब अकबर ने गुजरात के सुल्तानात पर विजय प्राप्त की थी। इसे “जीती हुई नगरी” के रूप में भी जाना जाता है।

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद एक बड़ी मस्जिद है जिसे 17वीं शताब्दी में शाहजहाँ ने बनवाया था। यह आगरा की सबसे बड़ी मस्जिद है, और इस्लामी वास्तुकला को देखने के लिए एक शानदार जगह है। जामा मस्जिद जाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जब भीड़ आने से पहले मस्जिद खुली रहती है।

जामा मस्जिद भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है और यह दुनिया की मशहूरतम मस्जिदों में से एक है। इसे मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने बनवाया था और इसका निर्माण 1650 ईस्वी में पूरा हुआ था।

जामा मस्जिद दिल्ली का इतिहास, निर्माण, वास्तुकला और तथ्य | SamanyaGyan

जामा मस्जिद को अकबरी मस्जिद भी कहा जाता है, क्योंकि इसका निर्माण मुग़ल सम्राट अकबर ने शुरू किया था, लेकिन इसे बाद में उनके पोते शाहजहाँ ने पूरा किया। जामा मस्जिद ने पूरे भारतीय वास्तुकला के लिए एक मानचित्र का कार्य दिया है और इसे “विश्व प्रसिद्ध संगठित वास्तुकला का खजाना” कहा जाता है।

जामा मस्जिद में शानदार मुग़ल शिल्पकला की एक अद्वितीय संगठनता है। इसमें दीवान-ए-ख़ास (विशेष मंच), दीवान-ए-आम (सामान्य मंच), उच्च गुमटी, मीनारें और एक विशाल मुग़ल बगीचा शामिल हैं। यह मस्जिद सफेद संगमरमर से बनी हुई है और इसकी गगनचुंबी मीनारें इसे पहचानने में मदद करती हैं।

अकबर का मकबरा

आगरा के दर्शनीय स्थलों की List | Agra Tourist Places To Visit In Hindi- अकबर का मकबरा मुगल सम्राट अकबर की कब्र है। यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, और मुगल वास्तुकला को देखने के लिए एक शानदार जगह है। अकबर का मकबरा देखने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जब सूरज बहुत गर्म नहीं होता है।

यह मकबरा मुग़ल सम्राट अकबर की याद में बनाया गया है। फ़तेहपुर सीकरी शहर में स्थित होने के कारण, अकबर का मकबरा फ़तेहपुर सीकरी के ऐतिहासिक महलों का हिस्सा है।

जानिए क्या है अकबर के मकबरे से जुड़ा बड़ा रहस्य ! | आगरा स्थित अकबर का मकबरा। Akbar Tomb in Agra, history and how to reach - Hindi Nativeplanet





अकबर का मकबरा एक भव्य और महानतम मकबरा है जिसे लाल संगमरमर से बनाया गया है। इसका निर्माण मुग़ल स्वर्गीय शासक जहाँगीर द्वारा किया गया था। मकबरे का आकार बहुत विस्तृत है और इसमें विशाल शानदार विश्राम मंदिर, गुंबद, चार मीनारें और शांतिपूर्ण बगीचा शामिल हैं।

अकबर का मकबरा की वास्तुकला आदर्शता और समरसता को प्रकट करती है। यह मकबरा भारतीय और परसी वास्तुकला के मिश्रण के रूप में माना जाता है। मकबरे के आसपास उपास्य और आदर्श स्थानें स्थापित हैं, जहां लोग अकबर की याद में आत्माएं अर्पित करते हैं।

इतिमादुद्दौला का मकबरा

इतिमादुद्दौला का मकबरा एक छोटा मकबरा है जिसे जहांगीर ने अपने पिता की याद में बनवाया था। ताज महल से समानता के कारण इसे “बेबी ताज” के नाम से जाना जाता है। इतिमादुद्दौला का मकबरा देखने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, जब सूरज बहुत गर्म नहीं होता है।

यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और मुग़ल साम्राज्य की महत्वपूर्ण वास्तुकला का उदाहरण माना जाता है। इस मकबरे का निर्माण मुग़ल सम्राट जहाँगीर की सती नूरजहाँ के पिता मिर्जा ग़ियास बेग द्वारा किया गया था।

एतमादुद्दौला का मकबरा (Tomb of I'timād-ud-Daulah)

इतिमादुद्दौला का मकबरा अपार सुंदरता और शानदार वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। यह सफेद संगमरमर से बना हुआ है और इसकी विशाल गुंबदें, मीनारें, चाहरदीवार और नक्काशी इसे एक आकर्षक दृश्य प्रदान करती हैं। मकबरे के आसपास आवासीय भवन, उपवन, और नहरों का एक सुंदर संग्रह है।

इतिमादुद्दौला का मकबरा को अक्सर “बच्चों का ताज” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसकी संरचना और गगनचुंबी गुंबदें बच्चों के ताज महल से मिलती-जुलती हैं। यह मकबरा ताज महल के पूर्वी तट पर स्थित है और दुनिया धरोहर स्थल सूची में शामिल है

आगरा में घूमने की अन्य जगहें

मेहताब बाग

मेहताब बाग एक बगीचा है जो भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है। यह बगीचा ताज महल के पश्चिमी तट पर स्थित है और यह ताज महल के साथ सीधे रूप से मिलता-जुलता है। मेहताब बाग का निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ द्वारा किया गया था।

मेहताब बाग एक चारबाग शैली का बगीचा है, जिसमें विभिन्न गगनचुंबी मीनारें, आभूषणित फव्वारे, नहरें और गगनचुंबी उच्चाईयों से मिलकर विशाल दृश्य प्रदान करते हैं। इसे सुंदरता की एक मिसाल माना जाता है और यह ताज महल के दरवाज़े से एक पूर्व स्थल द्वार द्वारा पहुंचा जा सकता है।

मेहताब बाग का नाम “मेहताब” उर्दू शब्द है, जिसका अर्थ होता है “चाँदनी का बाग”। यह बगीचा उस समय बनाया गया था

चीनी का रौज़ा

चीनी का रौज़ा एक मकबरा है जिसे इतिमादुद्दौला ने बनवाया था। यह अपनी खूबसूरत नीली टाइल्स के लिए जाना जाता है।

चीनी का रौज़ा (Chini Ka Rauza) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है। यह एक मकबरा है जो मुग़ल साम्राज्य के विभिन्न राजनयिक और शासकों के उद्यानकार चीनी की याद में बनाया गया है। चीनी का रौज़ा का निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ के प्रशासनकाल में हुआ था।

चीनी का रौज़ा वास्तुकला में अद्वितीयता के लिए प्रसिद्ध है। यह मकबरा संगमरमर से बना हुआ है और इसमें मुग़ल वास्तुकला के अद्वितीय नमूने मौजूद हैं। चीनी का रौज़ा में एक विशाल गुंबद, छतरियाँ, अंगूठे की आकृति की मीनारें, चाहरदीवार और चित्रकारी के अद्वितीय नक्काशी है। इसकी दीवारों पर उर्दू कविताएँ भी लिखी गई हैं।

चीनी का रौज़ा की विशाल गुंबद और सुंदर नक्काशी इसे एक आकर्षक पर्यटन स्थल बनाती हैं। यह आगरा में अपार सांस्कृतिक और वास्तुकला की धरोहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सदर बाज़ार

सदर बाज़ार आगरा का एक प्रमुख बाज़ार है जो शहर के मध्य भाग में स्थित है। यह बाज़ार विश्वप्रसिद्ध पर्यटन स्थल ताज महल के पास स्थित है और आगरा के पर्यटनिक स्थलों के आसपास एक मुख्य व्यापार क्षेत्र है।

सदर बाज़ार विभिन्न प्रकार के दुकानों, बाजारों, हाटों, रेस्तरां और होटलों का एक संग्रह है। यहां आप वस्त्र, गहने, शिल्प-हस्तशिल्प उत्पाद, स्थानीय खाद्य पदार्थ और अन्य सूविधाएँ प्राप्त कर सकते हैं। बाज़ार में आपको चमकदार कारपेट, संगमरमर की वस्तुएं, पट्टी वस्त्र, चांदी के आभूषण और विभिन्न सूविधाओं के लिए पर्यटन सूचना कार्यालय भी मिलेगा।





सदर बाज़ार पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि यह विभिन्न वस्त्र विक्रेताओं, स्मारिका दुकानों, सुविधा सामग्री दुकानों और स्थानीय बाजारों को समेटता है। यहां आप अच्छी खरीदारी कर सकते हैं, स्थानीय कला-हस्तशिल्प वस्तुएं खरीद सकते हैं

आगरा घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों (अक्टूबर से मार्च) का है, जब मौसम सुहावना होता है। गर्मी (अप्रैल से जून) बहुत गर्म और आर्द्र हो सकती है, और मानसून का मौसम (जुलाई से सितंबर) बारिश वाला हो सकता है।

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular