Thursday, February 29, 2024
HomeTechnology Updatesकॉल रिकार्डिंग अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है

कॉल रिकार्डिंग अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है




कॉल रिकार्डिंग अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है?

कॉल रिकार्डिंग अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है – क्या स्मार्टफोन में रिकॉर्डिंग पूरी तरह बंद हो जाएगी? हम यह नहीं कहते। लेकिन ऐसा लगता है कि Google ने इसके लिए तैयारी कर ली है। संकेत हैं कि Google Android प्लेटफ़ॉर्म से कॉल लॉग हटा सकता है। वैसे ये कोई नई बात भी नहीं है. Google पहले भी कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर असमंजस की स्थिति में रहा है। इससे पहले गूगल ने प्राइवेसी और सिक्योरिटी का हवाला देते हुए एंड्रॉयड-10 से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटा दिया था। लेकिन यह Android-11 के साथ आया था। और अब कुछ और ही हो रहा है हम आपको बता रहे हैं. कॉल रिकॉर्डिंग बंद होगी क्या 

पिछले साल दिया था संकेत

 दिनांक 11 मई, 2022। Android बनाने और चलाने वाली कंपनी Google ने जब इस तरह का नीतिगत बदलाव किया, उसके बाद थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स (Android Call Recording Apps) का प्रोग्राम पूरी तरह बंद कर दिया गया. नए नियम के बाद, डेवलपर्स ने कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई तक पहुंच खो दी और एक बार ऐसा हुआ, कॉल रिकॉर्डिंग और अन्य ऐप बंद हो गए। वैसे, यह नीति आपके फ़ोन पर स्थानीय कॉल लॉग सुविधा को प्रभावित नहीं करती है। यानी अगर कंपनी ने ऐसा कोई मॉडल/सॉफ्टवेयर आपके फोन में इंस्टॉल किया है तो उसके जरिए कॉल रिकॉर्डिंग की जाती है। जैसे शाओमी, सैमसंग, वनप्लस और ओप्पो और गूगल के पिक्सल डिवाइस।

गूगल क्या करेगा?

यह सच है कि एक नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है, लेकिन अगर आपने गौर किया है, तो जब भी आप कोई कॉल रिकॉर्ड करते हैं या कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है, तो आवाज साफ सुनाई देती है। “यह कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है”। इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो गई है। इस चेतावनी को हटाना लगभग असंभव है। सीधे शब्दों में कहें तो कोई बिल्ट-इन स्मार्टफोन नहीं है। आप अन्य एप्लिकेशन शुरू कर सकते हैं लेकिन यह प्रक्रिया लंबी है। साथ ही आपके फोन से ऐप्स को एक्सेस करना भी चला जाएगा। यह बदलाव लगभग सभी Android फोन में देखा गया है, जिन्हें अपडेट कर दिया गया है। कुछ पुराने फोन में यह चेतावनी नहीं होती है। इसे अव्यक्त नियम कहा जा सकता है। यानी कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी, लेकिन बोलना। कहानी यहीं खत्म नहीं होती।

आइए Google के अपने डिवाइस, पिक्सेल के बारे में बात करते हैं। आज तक, Google के तीन डिवाइस 6A, 7 और 7 प्रो हैं। Google फ़ोन ऐप तीनों फोन पर डिफ़ॉल्ट डायलर के रूप में स्थापित है। इस ऐप में कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शन है। है, अभी नहीं। और हमें बहुत कुछ चाहिए। तीनों डिवाइस सेटिंग्स में खोजें। यह कहीं नहीं मिलता है। हालाँकि, Google का समर्थन पृष्ठ अभी भी उल्लेख करता है कि कॉल कैसे रिकॉर्ड करें। लेकिन किसी भी देश के कानून को मुफ्त में इजाजत देकर। 

WhatsApp एक साथ ले आया चार नए फीचर, अब स्टेटस लगाने में मजा आ जाएगा!

इसका क्या मतलब है? क्या Google इस सुविधा को बंद नहीं करना चाहता? हालाँकि, उपयोगकर्ता डेटा और गोपनीयता के मुद्दे पर, दुनिया भर की कंपनियां सूट का पालन कर रही हैं। हालाँकि, ऐसा हुआ या नहीं, यह केवल Google ही जानता है, लेकिन हमें बताया गया कि हमने क्या देखा। अगर आपको Pixel डिवाइस पर कॉल लॉग मिलते हैं – कॉल रिकार्डिंग अब हमेशा के लिए बंद होने वाली है 


RELATED ARTICLES

1 COMMENT

5 9 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Daniyal
Daniyal
1 year ago

Amazing helpful content. Keep hard work.

Most Popular