You are currently viewing Facebook libra coin kya hai

Facebook libra coin kya hai

Facebook libra coin kya hai

Facebook libra coin kya hai यदि आप भी Crypocurrency के विषय में पहले से जानते हैं तब हो सकता है आपने Facebook की Libra Cryptocurrency के विषय में सुना हो. क्यूंकि जब फेसबुक ने उनकी cryptocurrency Libra Coin के विषय में हम आपको बतायेगे इससे पहले कभी किसी बड़े company ने किसी भी cryptocurrency नहीं बनायीं थी.





 

facebook libra coin kya hai 

फेसबुक की इस नयी cryptocurrency के ऐलान से पुरे crypto world में एक हल्ला मच चूका है चारों और केवल इस नयी virtual currency की ही बात चल रही है. Facebook libra coin kya hai वहीँ जहाँ cryptocurrency के जानकार इस नयी Facebook Libra Currency को लेकर बहस कर रहे हैं,CryptoCurrency kya hai वहीँ कुछ entrepreneur इससे अच्छे खासे पैसे कमाने का तरकीब सोची हैं. इसे पुरे विश्व में लांच किये जाने वाला है इसे Global Coin का नाम भी मिल चूका है.Facebook libra coin kya hai

CryptoCurrency kya hai

Cryptocurrency एक रूप से digital या virtual currency होता है जिसे की ख़ास तोर से एक medium of exchange के रूप में design किया गया होता है. ये उपयोग करता है cryptography तकनीक का जिससे की transactions को secure तरीके से verify किया जा सके, वहीँ इसके अलावा एक विशेष cryptocurrency की नंबर ऑफ़ यूनिट्स को बनने में ही control किया जा सके. Facebook libra coin kya hai

ऐसे सोचा तो ये cryptocurrencies कुछ ऐसे limited entries होते हैं एक डेटाबेस में जिन्हें की कोई भी बदल नहीं सकता है

उदाहरण के तोर पर Bitcoin, Ripple, Ethereum आदि

Libra Coin का उपयोग कैसे कर सकते हैं

लिब्रा को लेने के लिए पहले Calibra Wallet में पैसे जमा करने होंगे इसके बाद आपके जमा कराए गए पैसों के अनुसार Calibra Wallet में Coins आ जाएंगे, अब आप अपनी जरुरत अनुसार इनका उपयोग कर सकेंगे जैसे किसी Online खरीदारी करने के लिए और साथ ही इन्हे किसी दूसरे के Calibra Wallet में भी ट्रांसफर किया जा सकेगा। Facebook libra coin kya hai

Users जो WhatsApp और Facebook Messenger का इस्तेमाल करते हैं वो Calibra Digital Wallet का उपयोग सीधे तोर पर कर सकेंगे।यानि आप मान लीजिये एक Paytm और Phonepe App की तरह कुछ ऐसा ही इसका इस्तेमाल होगा जो मुख्य बात इसे अलग बनाती है वो है इसमें इस्तेमाल होने वाली Libra Blockchain टेक्नोलॉजी

Libra Coin के बेनिफिट्स

तेजी से मनी ट्रांसफर, पेमेंट कर सकते हैं, वहीँ इसमें आपके ट्रांजैक्शन फीस चार्जेस भी काफी कम लगते हैं सस्ता भुगतान और मूल्य का एक ठोस भंडार

  1. लिब्रा कॉइन में काफी कम कमिशन मूल्य का होना
  2. आसान ऐप (Application) का interface aur उपयोग
  3. फालतू के ऐप commission, चार्जेस से छुटकारा कोई Hidden charges नहीं
  4. सभी प्रकार के पेमेंट का उपलब्ध होना
  5. Blockchain जैसे high Secure नेटवर्क का होना जो बहुत ही ज्याद सुरक्षित होता है
  6. लिब्रा कॉइन का stable होना जो काफी सुनिश्चित करता है ग्राहक को

ब्लॉकचैन क्या है

  1. Blockchain एक technology है, जोकि आप के transaction को किसी single location पर store करने की बजाये peer-to-peer network पर store करती है।
  2. Peer-to-peer network में independent server और called nodes शामिल है. और इसमें आपके smartphone या computer भी आ जाते है।
  3. आप अगर कोई transaction करते हो तो, उसका encrypted data, blockchain के network में हर एक के पास चला जायेगा। और वह ledgers में store हो जाएगा।
  4. Ledger को आप एक log file की तरह देख सकते है. जो कोई भी transaction करता है, उसकी entry हर एक के ledger में हो जाती है
  5. इन transaction को verify करने के लिए computers को बहुत बडी maths puzzle solve करनी पडती है।
  6. और हर एक transaction verify होता है. एक बार transaction verify हो जाए, उसके बाद ही ledgers में data स्टोर होता है.
  7. Transaction को verify करने वालो को miner कहा जाता है।
  8. Bitcoin और ethereum भी इसी blockchain technology पर बना है. Cryptocurrency एक secure currency होती है.
  9. लिब्रा एक second में 1000 transaction handle कर सकती है. जबकि bitcoin एक second में सिर्फ 7 transaction ही handle कर पाती है.
  10. इस हिसाब से लिब्रा बाकी cryptocurrency से fast है.

फेसबुक लिब्रा की विशेषता

  1. इसके Transaction Charges काफी कम होंगे यानि बैंको जरिये लगाए जाने वाले अधिक Transaction Charges से बचा जा सकेगा।
  2. Libra Coin Bitcoin के मुकाबले स्थिर Coin होंगे यानि इनकी कीमतों में इतना बदलाव नहीं होगा जिससे User का भरोसा बना रहेगा।
  3. Libra Coin के Support के लिए रिज़र्व बनाया गया है ताकि कोई भी हानि होने पर उसकी भरपाई की जा सके जिससे लोगो का इसपर भरोसा बड़ेगा।
  4. इसकी Transaction स्पीड Bitcoin से काफी Fast रहेगी लगभग 1000 Transaction Per Second.
  5. बैंक्स से ना जुड़े लोगो के लिए Libra Transaction का श्रोत बन सकता है।

लिब्रा कितना सुरक्षित है

जहा तक इसकी सुरक्षा की बात की जाए तो फेसबुक अनुसार Libra Blockchain का इस्तेमाल इसमें किया जा रहा है, और बाकि संस्थानों जैसे बैंको आदि में इस्तेमाल की जाने वाली सभी तरह की Anti Fraud Verifying Technology, Auto Detective Fraudulent Monitor का भी इस्तेमाल Libra को सुरक्षित बनाने में किया जाएगा, ताकि Detect होने पर किसी भी Fraudulent गतिविधि को रोका जा सके। Facebook libra coin kya hai

24×7 Live Support की सुविधा भी Libra Coin के लिए दी जाएगी जिसके द्वारा Users को होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकेगा। Facebook libra coin kya hai Libra Blockchain के लिए Open Source Software का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे Developers और Research कम्युनिटी इसे Monitor कर सके और बीच-बीच में Bug-Bounty प्रोग्राम भी आयोजित किए जाएंगे ताकि इसमें होने वाली कमियों को दूर किया जा सके।

facebook Libra Coin से पैसे कैसे कमाए

Organisation सारे पैसे को manage करने के लिए, Libra reserve बनाएगी। क्योंकि अगर सब लोग लिब्रा के द्वारा लेन देन करेंगे, तो ग्राहक से payment लेनी भी आसान हो जाएगी। और इतना ही advertiser के लिए भी आसान हो जाएगा अपने सामान को बेचना।

जो पैसे हम लिब्रा में transfer करेंगे वह reserve में रखे जाएंगे। और उन पैसे के interest से फेसबुक कमाई करेगी। लेकिन कई interest के अलावा फेसबुक छोटे, मध्यम business को advertisement करने के लिए आकर्षित करेगी।

भारत  में Libra Coin खरीद सकते है

Reserve Bank of India ने 2018 में कहा था की, cryptocurrency को legal tender नहीं माना जाएगा। मतलब आप cryptocurrency से कोई चीज खरीद बेच नहीं सकते।

लिब्रा coin बडा बदलाव लेके आएगा, या फिर यह कम चलेगा?

अभी तो कुछ कह नहीं सकते की लिब्रा को भारत में accept किया जायेगा या नहीं लेकिन, फिलहाल तो cryptocurrency india में ban है.

ऐसे में जब Libra coin launch होगा तब भारत सरकार क्या करती है, यह देखना होगा।

India फेसबुक का सबसे बडा मार्किट है.

लिब्रा करेंसी भुगतान के नियम

लिब्रा एक डिजिटल करेंसी होगी, जिसे रीयल वर्ल्ड एसेट्स का समर्थन हासिल होगा । इसमें बैंक और शॉर्ट टर्म सरकारी सिक्योरिटीज शामिल होगी । लिब्रा करेंसी की सिक्योरिटी और रिकॉर्ड नियम मुख्य रूप से बिटकॉइन की तरह ही है। फेसबुक पर फेक चीजें बहुत जल्दी वायरल होती है । जिसकी समस्या को लेकर पूरे विश्व में सभी लोग परेशान है । Facebook libra coin kya hai लेकिन फेसबुक में लिब्रा करेंसी को लेकर यही बात कही है कि लिब्रा करेंसी के जरिए आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट पूरी सिक्योरिटी के साथ कर सकते हैं । जिसमें आपके पासवर्ड और आपकी प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी यदि दोस्तों पसंद आयी है तो आप कमेंट बॉक्स में बताये और साथ ही हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक जरूर पहुचाये और दोस्तों हम ऐसे ही मिलते रहेंगे एक नयी जानकारी के साथ

धन्यवाद

Related Link:





 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments