Saturday, February 24, 2024
HomeजानकारियाँIGNOU Ki Complaint Kaise Kare इग्नू की शिकायत कैसे करें?

IGNOU Ki Complaint Kaise Kare इग्नू की शिकायत कैसे करें?

IGNOU Ki Complaint Kaise Kare- इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) भारत में एक प्रसिद्ध दूरस्थ शिक्षा विश्वविद्यालय है। यदि आपको इग्नू से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क करें: यदि आपको अपने अध्ययन केंद्र, प्रवेश, परीक्षा, या किसी अन्य मुद्दे से संबंधित कोई शिकायत है, तो पहला कदम निकटतम इग्नू क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क करना है। आप इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर क्षेत्रीय केंद्र का संपर्क विवरण पा सकते हैं।

छात्र सेवा केंद्र से संपर्क करें: यदि आप क्षेत्रीय केंद्र के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप छात्र सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे फोन या ईमेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। संपर्क विवरण इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

शिकायत पत्र लिखें: यदि आपको अभी भी संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो आप इग्नू के कुलपति को शिकायत पत्र लिख सकते हैं। आप कुलपति का संपर्क विवरण इग्नू की वेबसाइट पर देख सकते हैं। पत्र में अपनी समस्या स्पष्ट रूप से बताएं और इस मुद्दे को हल करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख करें।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें: आप इग्नू की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। स्टूडेंट जोन सेक्शन में जाकर शिकायत निवारण सेल लिंक पर क्लिक करें। विवरण भरें और अपनी शिकायत सबमिट करें।

इग्नू लोकपाल से संपर्क करें: यदि आप उपरोक्त चरणों के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इग्नू लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। संपर्क विवरण इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आपकी शिकायत से संबंधित सभी आवश्यक विवरण और साक्ष्य प्रदान करना महत्वपूर्ण है ताकि इग्नू के अधिकारियों को समस्या को समझने और इसे जल्द से जल्द हल करने में मदद मिल सके।

IGNOU Ki Complaint Kaise Kare 

इग्नू (इंदिरा गांधी नेशनल ओपन) में शिकायत दर्ज कराने के लिए

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर जाएं।
  • होमपेज पर “स्टूडेंट जोन” टैब पर क्लिक करें।
  • “छात्र क्षेत्र” टैब के तहत, “शिकायत निवारण सेल” लिंक पर क्लिक करें।
  • अगले पृष्ठ पर, आप जिस प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, उसके लिए उपयुक्त विकल्प का चयन करें, जैसे प्रवेश, परीक्षा, अध्ययन सामग्री, या अन्य।
  • शिकायत पंजीकरण फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें, जैसे आपका नाम, नामांकन संख्या, ईमेल आईडी, फोन नंबर और शिकायत का विस्तृत विवरण।
  • विवरण भरने के बाद, अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से एक पावती प्राप्त होगी, जिसमें एक विशिष्ट शिकायत पंजीकरण संख्या होगी।
  • आप इग्नू की वेबसाइट पर अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए शिकायत पंजीकरण संख्या का उपयोग कर सकते हैं।
  • इग्नू का शिकायत निवारण प्रकोष्ठ शिकायत की जांच करेगा और जल्द से जल्द इसे हल करने का प्रयास करेगा।
  • यदि आप अपनी शिकायत के समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इसे क्षेत्रीय केंद्र या लोकपाल जैसे उच्च अधिकारियों के पास भेज सकते हैं

RELATED ARTICLES
5 10 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular