Thursday, April 25, 2024
Homeजानकारियाँईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Isha Ambani Net...

ईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है (2023 | Isha Ambani Net Worth in Hindi

ईशा अंबानी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, बिजनेस, रिलायंस रिटेल डायरेक्टर, पति कौन है, हस्बैंड, आयु, जन्मदिन, घर, पति, परिवार, धर्म, करियर, शिक्षा, विवाह, संपत्ति,  नेटवर्थ, मुकेश अंबानी की बेटी  (Isha Ambani Biography In Hindi, Wiki,  business, CEO, Reliance Retail Director, Cast,  House, Age, Birthday, Family, Cars, Child, Education, husband, Marriage, wedding, Net Worth, expensive  things)

ईशा अंबानी का जीवन परिचय | Isha Ambani Biography in Hindi

ईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है – ईशा अंबानी मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी हैं और 23 अक्टूबर 1991 को मुंबई में जन्मी थीं। उन्होंने अपनी बचपन से ही अपने परिवार के उद्योगों में अपनी रूचि व्यक्त की थी और अपने पिता के साथ उनके व्यापार में दिन-रात मेहनत करती रही।

नाम ईशा अंबानी
असली नाम ईशा मुकेश अंबानी
जन्म तारीख 23 अक्टूबर 1991
जन्मदिन 23 अक्टूबर
जन्म स्थान मुंबई, भारत
उम्र 31 साल (2023)
धर्म हिन्दू
प्रसिद्दी दुनिया के 11वें सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की बेटी
व्यवसाय भारतीय व्यवसायी
वर्तमान पद रिलायंस रिटेल वेंचर की डायरेक्टर
शिक्षा ग्रेजुएशन और एमबीए
स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई
कॉलेज स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस, अमेरिका
विश्वविद्यालय येल विश्वविद्यालय, न्यू हेवेन, कनेक्टिकट, अमेरिका
नागरिकता भारतीय
राशि मेष राशि
भाषा हिंदी, इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति विवाहित
शादी की तारीख 12 दिसंबर 2018
संपत्ति 800 करोड़ रुपये

ईशा ने स्कूल की शिक्षा मुंबई के एक शीर्ष स्कूल से पूरी की है। उन्होंने यूएसए के येल यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी की है जहाँ से उन्होंने फैशन डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है।

ईशा अंबानी अपने परिवार के उद्योग क्षेत्र में अहम भूमिका निभाती हैं और उन्होंने रिलायंस जियो के डिजिटल इंडिया के अभियान में भी अहम भूमिका निभाई है। वह एक सफल व्यवसायी और संगठन के नेतृत्व का पूर्वावलोकन करने वाली महिला हैं और उन्होंने एक गैर सरकारी संगठन “एक आसमान फाउंडेशन” की स्थापना की है।

ईशा अंबानी का जन्म और शिक्षा (Isha Ambani Birth and Education)

ईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है – ईशा अंबानी का जन्म 23 अक्टूबर 1991 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वह मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी हैं।

शुरूआती पढाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से की उसके बाद उच्च शिक्षा लेने के लिए अमेरिका चली गई वहां से येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज से अपना ग्रेजुएशन किया.फिर स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में एडमिशन लिया वहा से एमबीए की डिग्री प्राप्त की.

ईशा बचपन में टीचर बनने का शोक रखती थी इनको ट्रेंड पियानोवादक बजाने का भी शौक है. स्कूल के दिनों में वह फुटबॉल टीम की सदस्य हुआ करती थी इसलिए फुटबॉल काफी पसंद करती है.

बॉलीवुड की कुछ एक्ट्रेस जैसे कियारा अडवानी और प्रियंका चोपड़ा ईशा की दोस्त है कई बार ईशा के फॅमिली फंक्शन में देखा गया है. कियारा तो ईशा की स्कूल दोस्त है. ईशा की अपने जुड़वाँ भाई आकाश के साथ काफी अच्छी बॉन्डिंग रही है.ईशा का भाई आकाश की शादी मेरे शादी से पहले होने वाली थी और सगाई हो चुकी थी लेकिन मेरी शादी के लिए खुद की शादी की तारीख को आगे बढाया.

ईशा अम्बानी कौन है? (Who is Isha Ambani?)

ईशा अम्बानी मुकेश अम्बानी और नीता अम्बानी की बेटी हैं। वह एक भारतीय उद्योगपति और फिलांथ्रोपिस्ट हैं। ईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है वह अपने पिता के उद्योग कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सदस्य भी हैं। उन्होंने रिलायंस जियो के डिजिटल इंडिया के अभियान में भी एक अहम भूमिका निभाई है। वह एक सफल व्यवसायी और संगठन के नेतृत्व का पूर्वावलोकन करने वाली महिला हैं।

ईशा अंबानी का क्या काम है? (What is the work of Isha Ambani?)

ईशा अंबानी एक भारतीय उद्योगपति और फिलांथ्रोपिस्ट हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की सदस्य भी हैं और अपने परिवार के उद्योगों में अहम भूमिका निभाती हैं। उन्होंने रिलायंस जियो के डिजिटल इंडिया के अभियान में भी अहम भूमिका निभाई है।

ईशा अंबानी एक संगठन के नेतृत्व का पूर्वावलोकन करने वाली महिला हैं और वे अनेक समाज सेवा और फिलांथ्रोपी कार्यक्रमों में भी अपना समय निकालती हैं। उन्होंने एक गैर सरकारी संगठन “एक आसमान फाउंडेशन” की स्थापना की है, जो बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने समाज सेवा, महिला सशक्तिकरण और आर्थिक विकास जैसे क्षेत्रों में भी कई कार्यक्रमों का समर्थन किया है।

ईशा अंबानी का परिवार (Isha Ambani family)

दादा का नाम धीरूभाई अंबानी
दादी का नाम कोकिलाबेन अंबानी
नाना का नाम रविन्द्रभाई दलाल
नानी का नाम पूर्णिमा दलाल
पिता का नाम मुकेश अंबानी
माता का नाम नीता अंबानी
भाई का नाम आकाश अंबानी, अनंत अंबानी
पति का नाम आनंद पीरामल
भतीजे का नाम पृथ्वी आकाश अंबानी
ससुर का नाम अजय पीरामल
सासु का नाम स्वाति पिरामल
ननद का नाम नंदिनी पिरामल
चाचा का नाम अनिल अंबानी
चाची का नाम टीना अंबानी
बच्चे जुड़वाँ (एक लड़का और एक लड़की)
बेटे का नाम कृष्णा
बेटी का नाम आदिया

ईशा अंबानी की शादी (Isha Ambani Marriage)

ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर 2018 को अनंत अंबानी से शादी की। अनंत अंबानी रिलायंस जियो के मुख्य उपाध्यक्ष हैं और वह मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे भाई हैं। शादी तीन दिनों तक चली और मुंबई के अंतरराष्ट्रीय सीमांत में विवाह समारोहों का आयोजन किया गया था। शादी में भारत के विभिन्न क्षेत्रों से और विदेश से अनेक जाने-माने व्यक्तित्व शामिल हुए थे। ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर 2018 को पिरामल ग्रुप के मालिक अजय पिरामल के बेटे आनंद पिरामल से शादी की थी आनंद पिरामल राजस्थान के झुंझनु जिले के रहने वाले है. यहाँ पर इनकी हवेलियां, पैलेस और कोठियां है.
पिरामल ग्रुप में फार्मास्युटिकल, हेल्थ केयर, लाइफ साइंस, फाइनेंसियल सर्विसेज और रियल एस्टेट जैसी काम होते है. ईशा की सास स्वाति पिरामल एक साइंटिस्ट और इंडस्ट्रियलिस्ट हैं. और मुंबई स्थित गोपीकृष्णा पिरामल हॉस्पिटल की फाउंडर है.

ईशा अंबानी की संपत्ति (Isha Ambani Net Worth)

ईशा अंबानी एक अमीर व्यक्ति हैं और उनकी संपत्ति की अंदाज़े से बात की जाए तो वह अपने परिवार की संपत्ति का हिस्सा हैं। ईशा अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है  मुकेश अंबानी का नेट वर्थ अगस्त 2021 तक 9,9 बिलियन डॉलर है और हालही में ईशा अंबानी की नेट वर्थ ऑनलाइन मीडिया सेलेब्रिटी नेट वर्थ के मुताबिक ईशा के पास 100 मिलियन डॉलर की संपति है अगर हम इसे भारतीय रूपये में बदले तो लगभग 800 करोड़ रूपये की नेट वर्थ है.

FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

ईशा अंबानी कौन हैं?
ईशा अंबानी मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के संचालन में सक्रिय नहीं हैं लेकिन उनके रिलायंस फाउंडेशन के साथ अस्थायी रूप से काम करती हैं।

ईशा अंबानी की शादी कब हुई थी?
ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर 2018 को अनंत अंबानी से शादी की थी।

ईशा अंबानी की शिक्षा कहां से हुई है?
ईशा अंबानी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मुंबई के दिल्ली पब्लिक स्कूल से प्राप्त की थी और उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा अमेरिका में ब्राउन यूनिवर्सिटी से पूरी की है।

Also Read:- 

RELATED ARTICLES
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular