You are currently viewing LED Panel Kya Hai Or Kaise Lagaye 

LED Panel Kya Hai Or Kaise Lagaye 

LED Panel Kya Hai Or Kaise Lagaye 

LED Panel Kya Hai: हेलो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट पर आज हम आपको बतायेगे की LED LED Panel Kya Hai Or Kaise Lagaye और LED पैनल से जुडी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है उम्मीद है आपको यह जानकरी आपको जरूर पसंद आएगी क्योकि दोस्तों यह जानकारी आपको  काफी सरल भाषा में आपको दी है।  तो दोस्तों बिना वक़्त गुजारे शुरू करते आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े । 





LED Panel Kya Hai

एक एलईडी पैनल  एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले है जो की वीडियो के अंदर डिस्प्ले के लिए पिक्सेल के रूप में प्रकाश की तरह चमकती है। एलईडी डिस्प्ले दृश्य प्रदर्शन को दर्शाती है और साथ ही इसके आलावा भी सामान्य रोशनी प्रदान करने में सक्षम हैं और जब मंच प्रकाश या अन्य सजावटी दृश्य को और सूचना के लिए बदलने के उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।LED Panel Kya Hai एलईडी डिस्प्ले प्रोजेक्टर की तुलना में बड़ी कंट्रास्ट अनुपात प्रदान करता है और इस प्रकार पारंपरिक प्रोजेक्शन स्क्रीन के लिए एक विकल्प हैं, माइक्रोएलईडी डिस्प्ले छोटे एलईडी के साथ एलईडी डिस्प्ले हैं, जो की महत्वपूर्ण  चुनौतियों का सामना करते हैं।

इतिहास

प्रकाश उत्सर्जक डायोड एल ई डी 1962 में अस्तित्व में आए और पहले दशक में मुख्य रूप से लाल रंग के थे। पहली व्यावहारिक एलईडी का आविष्कार निक होलोनीक ने 1962 में किया था जब वे जनरल इलेक्ट्रिक में थे। पहला व्यावहारिक एलईडी डिस्प्ले हेवलेट-पैकार्ड एचपी में विकसित किया गया था और 1968 में पेश किया गया था। इसके विकास का एचपी एसोसिएट्स और एचपी लैब्स में हॉवर्ड सी। और बोर्डेन और गेराल्ड पी। पिघिनी ने किया था, LED Panel Kya Hai जिन्होंने 1962 और 1968 के बीच व्यावहारिक एलईडी पर अनुसंधान और विकास आर एंड डी में लगे हुए थे। फरवरी 1969 में, उन्होंने एचपी मॉडल 5082- पेश किया। 7000 न्यूमेरिक इंडिकेटर। यह एकीकृत सर्किट (एकीकृत एलईडी सर्किट) तकनीक का उपयोग करने वाला पहला एलईडी उपकरण था,और पहला बुद्धिमान एलईडी डिस्प्ले, जिसने इसे डिजिटल डिस्प्ले तकनीक में क्रांति बना दिया, निक्सी ट्यूब की जगह ले ली और बाद में एलईडी डिस्प्ले का आधार बन गया।

Related Link:

एलईडी पैनल में महत्वपूर्ण दोष –

No  Display  Problem  

पावर केबल की जांच करें और  इसके बाद, verified करें और  मॉनिटर में नीली, हरी या नारंगी रोशनी की तलाश करके पावर है। यह लाइट मॉनिटर के बेज़ल के आगे या नीचे की तरफ दिखाई देती है LED Panel Kya Hai यदि आप मॉनीटर पर कोई रोशनी नहीं देखते हैं, तो सुनिश्चित करें और यह एक कार्यशील दीवार आउटलेट से जुड़ा है। यदि पावर कॉर्ड मॉनिटर के पीछे से हटाने जरुरी  है, तो इसे किसी अन्य पावर केबल से बदलने का प्रयास करें।

White Display Problem
  1. टीवी स्क्रीन केबल गिर जाती है जिस कारण वह स्क्रीन सफ़ेद दिखने ला लगती है ज्यादातर मामलों में, यह सिर्फ एक छोटी सी गलती है। जांचें कि कौन सी केबल ढीली है जिस कारण वह स्क्रीन सफ़ेद दिखने ला लगती है ध्यान दे की कोनसी केबल ढीली है। और फिर आप इस केबल को निकालके फिर से दुबारा लगाए
  2. एलसीडी टीवी स्क्रीन सर्किट बोर्ड के फ्यूज से टीवी की स्क्रीन सफेद हो जाएगी। दोष को दूर करने के लिए टीवी स्क्रीन सर्किट को बदलें।
  3. डीसी-डीसी विफलता, वोल्टेज स्टेबलाइजर क्षतिग्रस्त है, अधिक विफलताओं के कारण अल्पकालिक प्रदर्शन या कोई प्रदर्शन नहीं होता है, और फिर एक सफेद स्क्रीन दिखाई देती है।
  4. एलसीडी टीवी मॉनिटर का मुख्य बोर्ड कंट्रोल चिप क्षतिग्रस्त हो गया है या इसमें खराब विशेषताएं हैं, जिससे टीवी सफेद स्क्रीन पर आ जाएगा।

Half Display Problem

आपकी एलईडी स्क्रीन में ऊपर और नीचे से या दाएं और बाएं से हाफ स्क्रीन आ रही है, तो आपकी एलईडी को सेवा की आवश्यकता है। सेवा से पहले, समस्या का निर्धारण करें कि क्या यह एलईडी या कनेक्टेड बाहरी उपकरणों और केबलों के कारण है। LED Panel Kya Hai हाफ स्क्रीन डिस्प्ले के प्रमुख कारण पैनल या मुख्य बोर्ड की समस्या या खराब प्रसारण संकेतों के कारण हो सकते हैं। यह मार्गदर्शिका आसानी से कारण निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकती है।

Mapping Problem 

एलईडी में इस मैपिंग समस्या को प्राप्त करने के 3 तरीके हैं। इस समस्या को ठीक करने के लिए चर्चा शुरू करने से पहले आपको एलवीडीएस सिग्नल के बारे में जानना होगा। आपको LVDS संकेतों के प्रकार और LVDS संकेतों के गायब होने की समस्याओं को सीखना चाहिए। सर्विस मेन्यू: यह आपके टीवी पर मैपिंग की समस्या को ठीक करने का पहला तरीका है। अपने पैनल को ठीक करने के लिए सर्विस मेन्यू कोड की मदद से सर्विस मेन्यू खोलें। उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपकी पैनल मैपिंग समस्या ठीक हो जाएगी। यदि ठीक नहीं है तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें। एलवीडीएस सिग्नल यह आपकी मैपिंग समस्या को ठीक करने का दूसरा तरीका है। इस चरण में आपको यह करना है कि सभी LVDS संकेतों को उचित कनेक्टर से जांचें। यदि आपके पास डीएसओ है तो आप उन एलवीडीएस सिग्नल मानों की जांच कर सकते हैं। यदि आपको कोई संकेत मिलता है सभी कनेक्शनों को ठीक से कनेक्ट नहीं करते हैं तो आपको यह मैपिंग समस्या मिल जाएगी। मूल रूप से यह समस्या हमें नया मदरबोर्ड स्थापित करने और LVDS केबल कनेक्ट करने के दौरान मिलेगी।

यह आपकी स्क्रीन मैपिंग समस्या को ठीक करने का अंतिम तरीका है। इस प्रक्रिया को बहुत पूरा किया। यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स घटकों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है तो यह प्रक्रिया आपके लिए नहीं है।

Double Image Problem

कंपनी के सभी LED में हमें इस डबल इमेज को टीवी पैनल में कई बार देखने को मिलता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए ग्राहक मोटी रकम चुकाते हैं।LED Panel Kya Hai  लेकिन अगर आप एक तकनीशियन या ग्राहक हैं तो दोनों इस लेख को पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि वास्तविक समस्या क्या है। क्योंकि कई टेक्नीशियन टीवी पैनल में इस डबल इमेज को रिपेयर करने के लिए मोटी रकम चार्ज करते हैं। तो अगर आप इस समस्या का कारण जानना चाहते हैं कि आप इस समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं सबसे पहले सुनिश्चित करें कि यह असेंबल किया गया टीवी या Original  है जिसमें टीवी में डबल इमेज की समस्या होगी। LED Panel Kya Hai क्योंकि अगर यह असेंबल टीवी है तो इसे ठीक होने में काफी समय लगता है। और अगर निट एक ओरिजिनल कंपनी का टीवी है, तो इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। क्योंकि ओरिजिनल टीवी पेन में स्केल पीसीबी के सामने डबल इमेज ट्रैक होता है। टीवी पैनल में डबल इमेज।

Blur Image

यदि आपके टीवी से जुड़े उपकरणों में एचडी क्षमता नहीं है, तो वे मानक, एनालॉग सिग्नल में टीवी पर सामग्री प्रसारित करेंगे। इस प्रकार के सिग्नल केवल 640 गुणा 480 पिक्सेल तक के रिज़ॉल्यूशन में सक्षम होते हैं। पिक्सेल, चित्र तत्वों के लिए, छोटे बिंदु हैं जो स्क्रीन छवि बनाते हैं। LED Panel Kya Hai अधिकांश एचडी एलसीडी टीवी कम से कम 1,366 गुणा 768 पिक्सल और 1,920 गुणा 1,080 पिक्सल के उच्च रिज़ॉल्यूशन के लिए सक्षम हैं। जब इतनी बड़ी विसंगति होती है, तो टीवी पर छवियां स्केल, स्ट्रेच और धुंधली दिखाई देती हैं।

Color Problem inPanel

एक हार्डवेयर की खराबी है, दूसरी सॉफ्टवेयर की समस्या है।इन दो बड़े पहलुओं लेकिन पहलू के विवरण में शामिल बहुत अधिक है, प्रदर्शन रंग असामान्य संभावित कारणों और समाधानों के बारे में निम्न विवरण मॉनिटर का रंग सामान्य नहीं है, हम कुछ साधारण समस्याओं को खत्म करने के लिए जहाँ तक संभव हो, उन्मूलन विधि के पहले उपयोग की सलाह देते हैं। LED Panel Kya Hai डिस्प्ले रंग के असामान्य प्रदर्शन के कई कारण हैं, जैसे कि डिस्प्ले डेटा लाइन सामान्य है या नहीं, डिस्प्ले कलर कंट्रोल पैनल अच्छी तरह से सेट नहीं है, खराब संपर्क, या डिस्प्ले वायर की जंग से ऐसी समस्याएं हो सकती हैं

Flickering Problem

एक और चीज जो आमतौर पर एलईडी बल्बों में झिलमिलाहट का कारण बनती है, वह है ढीले कनेक्शन या सर्किट। इसे ठीक करना आसान है। समस्या को ठीक करने के लिए बस एलईडी बल्ब को कस कर देखें। LED Panel Kya Hai यदि फिक्स्चर में बहुत अधिक धूल है, तो बल्ब को वापस डालने से पहले धूल को हटाने के लिए पहले कनेक्शन बिंदुओं को उड़ा दें।

Related Link:

LCD LED Panel कहां से खरीदें?

अगर आप अपने टीवी का पैनल को बदलना चाहते हो, तो सबसे पहले आपको नजदीकी टीवी टेक्नीशियन के पास जाना होगा। इस समय लगभग सभी CRT टेक्नीशियन LCD LED मैं अपग्रेड हो चुका है।  LED Panel Kya Hai इसीलिए मैं आपको बता रहा हूं कि सबसे पहले आपके नजदीकी टीवी टेक्नीशियन के पास जाइए। और वहां खोज कीजिए उसके पास चैनल है या नहीं। उसके पास अगर नहीं मिला तो आपको अपने सिटी का कैपिटल में जाना होगा। मतलब आपके सिटी का सबसे बड़ा बाजार में जाना होगा जहां पर इलेक्ट्रॉनिक्स का और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का सामान मिलता है। आपको वहां पर पैनल मिल सकता है। अगर आपको वहां भी अपने टीवी का पेमेंट नहीं मिला, तो आपको अपने जिला का कैपिटल में जाना होगा। LED Panel Kya Hai यहां पर भी वही बात, मतलब अपने जिला का जो सबसे बड़ा बाजार है जहां पर इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है वहां जाकर खोज कीजिए। आपको पैनल मिल सकता है।

दोस्तों आज हमने सीखा की LED Panel Kya Hai और इससे जुडी जानकारी भी हमने प्राप्त की है आशा करते है आपको यह आर्टिकल  पसंद आया होगा और ऐसे ही दोस्तों आपको और नयी जानकारी या किसी भी विषय में जानना होतो आप हमें  कमेंट में जरूर बताये। 

धन्यवाद

For Article Writing Service 

Call/ WhatsApp : 9289262048

SEO , Social Media Marketing , Graphic Designing and Facebook Ads







 

 

2.5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments