Thursday, February 29, 2024
HomeEvents Bloggingपाकिस्तान में रमजान कैसे मानते हैं Pakistan mein Ramzan kaise manate hain

पाकिस्तान में रमजान कैसे मानते हैं Pakistan mein Ramzan kaise manate hain

पाकिस्तान में रमजान कैसे मानते हैं Pakistan mein Ramzan kaise manate hain

पाकिस्तान में रमजान कैसे मानते हैं –पाकिस्तान में रमजान माहीने की इबादत या रोजा रखने की अहमियत बहुत है। रमजान का माहिना शरिया के मुताबिक (इस्लामिक कानून के अनुसार) बहुत अहमियत का हमील है। इस माहिन में मुसलमान दुनिया भर में रोजा रखते हैं, अपने खाने पीने की चीज और भी बोहत सी चीजों से रखते हैं और रोजे की बरकत से फैदा उठाते हैं। पाकिस्तान में रमजान की तैयारियां बोहत अरसे पहले से ही शुरू हो जाती हैं। लोगो ने इबादत, रोज़ा रखना और सहरी और इफ़्तार की तैयारियों के लिए ख़ुद को त्यार किया होता है। रोज़े की नियत सुबह से पहले ही कर ली जाती है और सहरी का वक़्त सहर के वक़्त तक होता है।

पाकिस्तान में रोज़ा रखने वाले लोग रोज़े के दरमियान गरमी, ठकन और प्यार के शिकार होते हैं। लेकिन इस की बरकत से इसमें बोहत फैदा होता है और अल्लाह की रजा हासिल होती है। इफ्तार का वक्त होता ही मुसलमान इफ्तार करते हैं और दुआ कर के अपनी रूहानी जरूरत को पूरा करते हैं। रमजान के माहीने के आखिरी दास दिन ईद उल फितर का दिन होता है जिस में लोग मिल कर नमाज अदा करते हैं और खुशियां मानते हैं।

पाकिस्तान में रमजान में मस्जिद के इलावा बाजार में भी रोजा रखने वाले लोगो के लिए खास तैयारियां की जाती हैं। लोग इफ्तारी के लिए तरह की चीजों को खरीदे हैं और घर पर भी रोजेदार लोगों के लिए खास दावत की जाती है। यही तरह पाकिस्तान में रमजान की इबादत, रोजा रखना और सहरी और इफ्तार की तैयारियां बोहत खूबसूरत तारीख से की जाती हैं।



पाकिस्तान में रमजान कब है

पाकिस्तान में रमजान कैसे मानते हैं – पाकिस्तान में रमजान की तारीखें साल के मौसम और चाँद के दृश्य के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। रमजान इस्लामिक कैलेंडर के 9वें महीने में होता है।

इस साल, 2023 में, पाकिस्तान में रमजान की शुरुआत की तारीख 23 मार्च, 2023 होगी और उसका अंत 22 अप्रैल, 2023 को होगा।

यह तारीखें अंतिम रूप से पाकिस्तान सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं और इनमें थोड़े से विचलित हो सकते हैं।

रमजान के पीछे की क्या मान्यता है

रमजान इस्लाम के पांच महत्वपूर्ण पिल्लरों में से एक है और मुसलमान समुदाय के लोग दुनिया भर में रमजान का बहुत उत्साह से स्वागत करते हैं। इस्लाम में रमजान के महीने में दिन भर के रोजे रखने की मान्यता है, जिसके दौरान मुसलमान खाने-पीने और व्यवहारों की रोक लगाते हैं।

इस्लाम में रमजान के महीने में रोजे रखने के अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण मान्यताएं हैं, जैसे कि –

रमजान में कुरान की तिलावत करना बहुत महत्वपूर्ण है। मुसलमान रोजाना कुरान की एक अंश या पूरा कुरान पढ़ते हैं।

इस महीने में दान-दयालुता करने की मान्यता होती है। इस महीने में लोग ज्यादातर चारित्रिक कार्यों में अधिक दान करते हैं।

रमजान का आखिरी दिन ईद-उल-फितर होता है, जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। लोग इस दिन एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हैं और खुशियों के त्योहार का आनंद उठाते हैं।



FAQ:

Q. पाकिस्तान में रमजान कब है
ANS. इस साल, 2023 में, पाकिस्तान में रमजान की शुरुआत की तारीख 23 मार्च को है।

RELATED ARTICLES
5 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular