Tuesday, July 23, 2024
HomeBloggingBlog और Blogging क्या है और कैसे करे?

Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

Blog और Blogging क्या है और कैसे करे? – आज के समय ,में हर कोई अपना ब्लॉग शुरू करना चाहता है पर कई लोग यह सोचते है की उसके लिए आपको ब्लॉगिंग कोर्स करना पड़ता होगा तभी आप ब्लॉग शुरू कर पाएंगे तो आपकी जानकारी के लिए बतादे की जरुरी है पर आप अपने experience के behalf पर भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है Blogging कैसे शुरू करे और पैसे कमाए (Stepwise Guide) in 2023

इसके लिए आपको कुछ नहीं बस वेबसाइट create करे और ब्लॉग लिखे को वक़्त के साथ साथ आप ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल ब्लॉगर बन जायेगे उसके लिए आपको कुछ अपनी कॉम्पिटिशन साइट को ढूढ़े और देखे कैसे वह Post और कीवर्ड्स रिसर्च कर रही है इन सभी को धीरे धीरे समझना होगा तभी आप सफल हो पाएंगे बाकी मेने इस Post में आपके लिए पूरी जानकारी दी है इन्हे जरूर पढ़े क्योकि आपके लिए यह ब्लॉग बेहतर होगा Blogging क्या है 

Quick Links

Blogging क्या है

Blogging एक online activity है जिसमें Writer या Blogger द्वारा लिखे गए Post , Information , Idea और Message Internet के माध्यम से अन्य लोगों तक पहुँचाए जाते हैं। Blogging एक Website या Weblog के रूप में भी जाना जाता है जो Internet पर Available होता है। Blogging क्या है और कैसे करे?

Blogger अपने Blog पर Article लिखते हैं, जिसमें वे विभिन्न Topics पर अपने Idea, Experience और Knowledge को Share करते हैं। Articles की Date , Time, Writer या Blogger के नाम और Tag जैसी Information भी उनके Blog Post में शामिल होती है। वे अपने Blog में Photo, Video, Link और अन्य Media भी शामिल कर सकते हैं।

Blogging एक community का भी हिस्सा होती है, जहाँ लोग अपने Experiences और Knowledge को Share करते हैं और एक दूसरे के Ideas का Support और feedback करते हैं। इसलिए, Blogging न केवल Knowledge को Share करने का एक माध्यम है Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Blog क्या है

एक Blog एक Website होती है जो रोज़ाना Update होती है और जिसमें Writer द्वारा नए Post या Articles का Collection होता है। यह एक Online database होता है जो Text, images, Video या Audio के रूप में शामिल होता है।

एक Blog आमतौर पर एक व्यक्ति या समूह द्वारा नियंत्रित होता है जो निर्धारित समयानुसार New Post करते हैं। यह व्यक्ति Topics पर लिखता है जो उन्हें जानते हैं और जिनमें उन्हें interest होती है।

Blog के जरिए, Writer अपनी creative लिखावट को लोगों के साथ Share करते हुए, अपनी Ideas और Users को व्यक्त कर सकते हैं और एक community का हिस्सा बन सकते हैं।

Blog के द्वारा, व्यक्ति उन Topics पर भी लिख सकते हैं जो उनके Business या career से संबंधित होते हैं और उनकी Website का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

Blogger क्या है

Blogger एक व्यक्ति होता है जो एक Blog लिखता है और अपने Idea, Knowledge, Specialization या किसी भी विषय पर अपनी राय व्यक्त करना चाहता है। वे अपने Blog Post के माध्यम से अपने Writer का status प्राप्त करते हैं और Blogging के माध्यम से अपने readers तक अपनी Message पहुंचाते हैं।

Blogger अपने Blog पर विभिन्न प्रकार की Post लिखते हैं, जैसे कि टेक्नोलॉजी, खेल, फैशन, फूड, संगीत, सामाजिक मुद्दों आदि। वे अपने readers से जुड़े रहते हैं और उनके Ideas, feedbackओं और सुझावों को समझते हैं।

Blogger के पास उनके Blog Post के लिए अच्छी Article न क्षमता होनी चाहिए और उन्हें नए Topics और माध्यमों के बारे में जागरूक होना चाहिए ताकि वे अपने readers को नवीनतम और रोचक सामग्री प्रदान कर सकें।

Blogger कौन होता है

Blogger एक व्यक्ति होता है जो एक Blog लिखता है और उसके Blog Post में अपनी राय, Idea, Knowledge, Specialization या किसी भी विषय पर अपनी Information Share करता है। Blogger अपने Blog Post के माध्यम से अपने Writer का status प्राप्त करते हैं और Blogging के माध्यम से अपने readers तक अपनी Message पहुंचाते हैं।

Blogger अपने Blog पर विभिन्न प्रकार की Post लिखते हैं, जैसे कि टेक्नोलॉजी, खेल, फैशन, फूड, संगीत, सामाजिक मुद्दों आदि। वे अपने readers से जुड़े रहते हैं और उनके Ideas, feedbackओं और सुझावों को समझते हैं।

एक अच्छा Blogger अपने Blog Post के लिए अच्छी Article न क्षमता होनी चाहिए और उन्हें नए Topics और माध्यमों के बारे में जागरूक होना चाहिए ताकि वे अपने readers को नवीनतम और रोचक सामग्री प्रदान कर सकें।

Blogging के प्रकार

Blogging दो प्रकार की होती है-
  • Event Blogging
  • Permanent Blogging

Event Blogging क्या है

इवेंट Blogging एक ऐसा Blogging है जिसमें Writer विशेष घटनाओं, उत्सवों, Availableियों या किसी विशेष दिन के बारे में लिखते हैं जो Time सीमा से पहले या Time सीमा के दौरान होती हैं। यह एक ऐसा Blog होता है जिसमें Information , समाचार और इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जुटाए जाते हैं जो कि उस घटना से संबंधित होते हैं। इन Blog ों को जब घटना शुरू होती है, तो Writer नवीनतम Information जोड़ते हैं और Share करते हैं।

इवेंट Blogging का उद्देश्य उस घटना से संबंधित Information को जनता तक पहुंचाना होता है। इसके अलावा, ये Blog आमतौर पर अधिक ट्रैफिक और इनकम उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इवेंट Blogging एक Time-संबंधी Business हो सकता है, जहाँ एक Blogger एक इवेंट से संबंधित Website बना सकता है और उससे कमाई कर सकता है। एक उदाहरण के तौर पर, क्रिसमस दिवस, नया साल, होली , दिवाली , ईद आदि इन त्योहारों पर Blog लिखना

Permanent Blogging क्या है

परमानेंट Blogging एक ऐसी Blogging है जो Writer के द्वारा निरंतर Blog के उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण Information जारी रखती है। इसे स्थायी Blogging भी कहा जाता है।

इस तरह के Blog में, Writer एक विशिष्ट विषय के बारे में लिखते हैं और उसमें गहन रूप से शोध करते हैं। ये Blog लोगों को संदर्भ में रखने के लिए होते हैं और उन्हें लगातार Information प्रदान करते हैं।

परमानेंट Blogging का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को Writer द्वारा Available सभी Information प्रदान करना होता है। इसके लिए, Writer निरंतर अपने Blog को Update करते रहते हैं और नई Information जोड़ते हैं।

परमानेंट Blogging विभिन्न Topics पर हो सकता है, जैसे कि स्वास्थ्य, विKnowledge, तकनीक, व्यापार, खेल, संगीत, फिल्म, खाना, यात्रा, इतिहास और संस्कृति।

Personal Blogging क्या है

Personal Blogging एक व्यक्तिगत Blog होता है जिसमें Writer अपनी व्यक्तिगत जिंदगी, व्यवहार, Idea, Experience आदि के बारे में अपने readers के साथ Share करता है। यह एक बहुत ही व्यक्तिगत Blog होता है जो Writer की व्यक्तिगत जिंदगी को दर्शाता है और उनके readers के साथ उनकी व्यक्तिगत Experiences को Share करता है। यह Blog व्यक्तिगत Topics पर लिखे जाते हैं और इसे आमतौर पर एक हॉबी के रूप में शुरू किया जाता है।

Professional Blogging क्या है

Professional Blogging वह Blog होता है जिसे एक व्यापारिक उद्देश्य के लिए शुरू किया जाता है। इसमें Writer अपने उद्योग या बिजनेस से संबंधित Information या अन्य Topics पर Article लिखते हैं जो उनके readers और उनके उद्योग के लिए उपयोगी होते हैं। इस तरह के Blog आमतौर पर एक Businessी उद्देश्य के साथ शुरू किए जाते हैं और उनके Writer उन्हें अपने Business, उद्योग या बिजनेस के लिए प्रचार और प्रमोशन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा, यह Blog अपने उद्योग में नवीनतम रुझानों और समाचारों के बारे में लिखता है, उत्पादों या सेवाओं के विवरण प्रदान करता है, और अन्य Topics पर Article लिखता है जो उनके readers और उनके उद्योग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा, वे इस Blog के माध्यम से अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाते हैं, नए ग्राहकों को प्राप्त करते हैं और अपने Business को बढ़ावा देते हैं।

Blogging सम्बंधित सभी जरुरी परिभाषाएं

  • Blog : एक Website जिसमें Writer अपने Ideas, Knowledge, Experience, Specialization या किसी भी विषय पर अपनी Information Share करता है।
  • Post : एक Article या Article न का जोखिम जो Blog पर प्रकाशित किया जाता है।
  • Blogger : एक व्यक्ति जो एक Blog चलाता है और Blog Post में अपनी Information Share करता है।
  • Topic: एक विशेष विषय जो Blog Post में विस्तृत रूप से विवरण दिया जाता है।
  • Tag: एक Tag एक खोज शब्द होता है जो Blog Post के विषय से संबंधित होता है और readers को उस विषय से संबंधित अन्य Posts को खोजने में मदद करता है।
  • अभिप्राय (Comment): एक व्यक्ति द्वारा Blog Post पर लिखे गए टिप्पणियों को अभिप्राय कहा जाता है।
  • समीक्षा (Review): एक विशिष्ट विषय या उत्पाद के बारे में Blog Post में लिखे गए अभिप्राय का एक विशेष प्रकार।
  • Link : एक Website या Web पेज से अन्य Website या Web पेज का Link ।

बेहतर प्रोफेशनल Blogger बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

बेहतर प्रोफेशनल Blogger बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं। नीचे कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो आपको एक उच्च-गुणवत्ता वाले Blog बनाने में मदद करेंगे:

निरंतर Article न करें:

एक बेहतर Blogger बनने के लिए, आपको निरंतर Article न करना होगा। आपको नए और उपयोगी Article लिखने की कोशिश करनी चाहिए, जो आपके readers के लिए उपयोगी हों और उन्हें Time-Time पर Update किए जाने का एहसास दें।

अपने Readers के लिए लिखें:

अपने Blog readers के लिए लिखें न कि अपने व्यक्तिगत रुचियों के लिए। जब आप अपने readers के लिए लिखते हैं, तो आपको अधिक उपयोगी और मूल्यवान Article प्रदान करने में मदद मिलेगी।

Topics पर अच्छा रिसर्च करें:

एक बेहतर Blogger होने के लिए, आपको Topics पर अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए। आप अपने Blog पर लिखने से पहले उद्योग से संबंधित ताजा समाचारों का अध्ययन कर सकते हैं

विभिन्न प्रकार के Blogging प्लेटफॉर्म

  • WordPress: WordPress दुनिया का सबसे लोकप्रिय Blogging प्लेटफॉर्म है। यह एक खुला स्रोत प्रोजेक्ट है जो आपको नि: शुल्क Blog बनाने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Blogger: यह Google का Blogging सेवा है। यह एक अन्य प्रसिद्ध Blogging प्लेटफॉर्म है जो नि: शुल्क है।
  • Tumblr: Tumblr एक Photo Blogging एवं माइक्रोBlogging प्लेटफॉर्म है जो खुला स्रोत है और Blog बनाने के लिए नि: शुल्क है

Blogging कैसे करें – Blogging Kaise Kare?

आज के Time में हर कोई Blog शुरू करना चाहता है यदि आप भी शुरू करना चाहते है तो आप इन स्टेप्स को जरूर करे फॉलो तो आइए जानते है उसके लिए कुछ बेसिक को समझना होगा तभी आप Blog शुरू करने में आसानी होगी 

डोमेन क्या होता है

डोमेन एक विशिष्ट Website या Web Page का नाम होता है। इसे Website का पता भी कहा जाता है। जैसे कि, “google.com” एक डोमेन है। डोमेन एक उन्नत Internet प्रोटोकॉल होता है जो Website के सर्वर एड्रेस को नाम में बदलता है जो Internet पर Available हैं। इसका उपयोग Website ट्रैफ़िक को Website के सर्वर की ओर दिशा निर्देशित करने के लिए किया जाता है। Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

Web Hosting क्या होती है

Web Hosting एक ऐसी सेवा है जिसे उपयोगकर्ता अपनी Website को Internet पर Available कराने के लिए ले सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को अपनी Website के लिए एक सर्वर प्रदान करता है जिस पर वह अपनी Website फ़ाइलें संचित कर सकता है। इस सर्वर पर संचित फ़ाइलों को उपयोगकर्ता के द्वारा अपनी Website पर अपलोड कर दिया जाता है और फिर यह Available होता है जब कोई उपयोगकर्ता उन फ़ाइलों तक पहुंचता है जो Website में शामिल होते हैं। Web Hosting सेवाएं अलग-अलग प्रकार की होती हैं जैसे Share Hosting, वीपीएस Hosting, डेडिकेटेड Hosting, आदि।

2023 में Blog कैसे बनाए

1. एक Blogging प्लेटफार्म चुनें

Blogger , वर्डप्रेस, विक्स, टम्बलर और अन्य Blogging प्लेटफॉर्म हैं। इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप Blog शुरू कर सकते है इसके लिए आप को प्लेटफ़ॉर्म का चयन करना होगा जो आपकी आवश्यकताओं और Specialization के अनुकूल हो।

2. अपने Blog के लिए एक नाम चुनें

अपने Blog के नाम चुनें जो unique, descriptive और लोगो को आसानी से याद रहे

3. एक डोमेन नाम प्राप्त करें

डोमेन नाम वह Web पता है जहां आपका Blog होस्ट करता है आप इन प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए गए मुफ़्त उपडोमेन का उपयोग करके आप एक कस्टम डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

4. अपना Blog सेट करें

अपना Blog बनाने के लिए,आपको प्लेटफॉर्म पर Register और साइन इन करना होगा। Platform द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

5. एक Theme चुनें

अधिकतर Blogging प्लेटफॉर्म पर थीम या टेम्प्लेट Available होते हैं। ऐसी थीम चुनें जो आपके Blog को सुन्दर और शैली को अच्छी तरह दर्शाती हो।

6. अपने Blog को Customize करें

Widgets जोड़कर, कलर और फोंट बदलकर, और अपना लोगो या हेडर इमेज जोड़कर अपने Blog को Customize करें।

7. अपनी पहली Post बनाएं

‘Create a new post’ या ‘Write a new post’ ऑप्शन का चयन करके अपनी पहली Post बनाएँ। अपनी content, images, और videos डाल सकते है

8. अपनी Post Publish करें

एक बार जब आप अपनी Post लिख लिया तो उसका Preview करें, और फिर ‘Publish’ या ‘Post’ बटन पर क्लिक करना होगा

9. अपने Blog को Promote करें

अपने Blog पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए आपको अपने Blog Post को आगे सोशल Media प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर Share करना होगा

गूगल पर Blog कैसे बनाये

आपकी जनकारी के लिए बता दे की Blogger (Blogspot), Google का एक product है। तो उसमे आपको account बनाने की कोई जरुरत नहीं होती है। अगर आपके पास gmail account है तो आप उसके जरिये उसे access कर सकते हैं। तो चलिए जानते है कैसे बनाये

Step 1. Blogger की Website पर जाये

सबसे पहले, आपको अपने कंप्यूटर या सिस्टम की मदद से Blogger के Website पर जाएं

Step 2. New Blog पर क्लिक करे

“Create Your Blog” बटन पर क्लिक करें।आपको अपनी Google खाता या Gmail ID के साथ साइन इन करना होगा। यदि आपके पास पहले से गूगल खाता है, तो आप सीधे उसके साथ साइन इन कर सकते हैं।

Step 3. “अपने Blog का नाम (Title) डाले

नया Blog बनाने के लिए, आपको एक Blog टाइटल डाले और अपने Blog के लिए एक उपयुक्त Blog डिस्क्रिप्शन दर्ज करें।और नेक्स्ट करदे

Step 4. अपने Blog का URL नाम डाले

Blog का URL, और थीम चुनने की आवश्यकता होगी। उसके बाद, आपके सामने Blogger के डैशबोर्ड की स्क्रीन खुलेगी जिसमें आप Blog के लिए Post लिख सकते हैं, Blog को कस्टमाइज कर सकते हैं और अपने Blog पर ट्रैफिक को ट्रैक कर सकते हैं।

आप अपने Blog में Text, इमेज, Video, अन्य फ़ाइलें और अन्य Topics पर Post लिख सकते हैं। Blog Post करने के बाद, आप उसे सामाजिक Media प्लेटफार्मों पर शेयर कर सकते हैं ताकि लोग आपके Blog Post को पढ़ सकें।

अब आप अपने Blog Post लिखना शुरू कर सकते हैं। आप Blog Post लिख सकते हैं, उसमें इमेज और Video ऐड कर सकते हैं, Tag का उपयोग कर सकते हैं, और उपयोगकर्ताओं को अपने Blog के साथ Share कर सकते हैं।

वर्डप्रेस पर Blog कैसे बनाये

इसके बार में जानने के लिए आप इस Post की मदद से आराम से वर्डप्रेस पर Blog बना सकते है आप इस Post को पढ़े

Blog कैसे लिखें?

सबसे पहले अपने Blog Post के लिए एक विषय चुनें जो आपके पास Information और रुचि हो। आप अपने विषय को एक शीर्षक में संक्षिप्त रूप में व्यक्त कर सकते हैं। विषय को लेकर अधिक Information प्राप्त करने के लिए अधिक Collection Research करें। अधिक से अधिक संभवतः अधिक रुचिकर और सामग्री Article न के लिए Available होगी।आप एक उपयोगी Blog Post लिखने का उद्देश्य रखते हैं, इसलिए अपनी सामग्री को सरल रखें और उपयोगी Information प्रदान करें। आपकी Blog Post की लंबाई आपकी पारदर्शिता और विषय की विस्तृतता पर निर्भर करती है।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

Advertisement:

अपने Blog पर Advertisement दिखाने के लिए आप Google AdSense, Media.net, Infolinks जैसे Advertisement नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। इन नेटवर्कों के साथ साइनअप करने के लिए आपको उनकी Website पर जाना होगा और आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको Advertisement कोड दिया जाता है जो आप अपने Blog पर लगा सकते हैं। जब कोई आपके Blog पर Advertisement पर क्लिक करता है, तो आपको उसके द्वारा Advertisement क्लिक किए जाने के लिए Available पैसे का एक टुकड़ा मिलता है।

Sponsorship:

आप अपने Blog के लिए Sponsorship को भी ले सकते हैं। इसमें आपको किसी भी कंपनी से संपर्क करना होगा और उन्हें आपके Blog की बढ़ती हुई प्रतिष्ठा और आवश्यक लोगों तक पहुंच की सूचना देनी होगी। यदि उन्हें आपके Blog से लाभ होता है

Ebook

आप ईबुक को विभिन्न Websites जैसे Amazon Kindle, Google Play Books, Barnes & Noble Nook आदि पर बेच सकते हैं। आप ईबुक की कीमत खुद निर्धारित कर सकते हैं और आपको एक प्रतिशत कमीशन मिलती है। आप अपनी Website पर ईबुक बेच सकते हैं और अपने विकल्पों के अनुसार उसे सीधे अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं। आप उन्हें भुगतान के लिए PayPal जैसे स्थापित ऑनलाइन भुगतान गेटवे का उपयोग कर सकते हैं

Guest Post

Guest post के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे सरल तरीका होता है कि आप अपने विषय से संबंधित एक अच्छे Blog पर गेस्ट Post लिखें। जब आप एक अच्छे Blog पर गेस्ट Post लिखते हैं, तो आप अपनी Website या Blog का प्रचार कर सकते हैं और अपने नाम और उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

Affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिससे आप दूसरों के उत्पादों के लिए प्रचार करते हैं और जब लोग आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद को खरीदते हैं, तो आपको उससे कमीशन मिलता है। इस तरह से, affiliate marketing एक प्रकार का performance-based marketing है जहाँ आपकी कमाई आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों की बिक्री पर निर्भर करती है।

क्या फ्री में Blog बनाया जा सकता है?

हाँ, फ्री में Blog बनाया जा सकता है। कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म जैसे वर्डप्रेस, Blogger , टम्ब्लर आदि फ्री Blogging सेवाएं प्रदान करते हैं जिनका उपयोग आप Blog बनाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन इसमें कुछ सीमाएं हो सकती हैं जैसे कि आप अपने Blog को अपने अनुसार पूरी तरह से नहीं नियंत्रित कर सकते हैं, फ्री Blogging सेवाओं पर Advertisement लगे हो सकते हैं और आपकी Website का नाम अपनी विकल्प के अनुसार नहीं हो सकता है।

यदि आप अपने Blog के ज़रिए प्रोफेशनलीज्म का लक्ष्य रखते हैं और अपने Website को अपने अनुसार पूरी तरह से नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको एक स्वतंत्र Web Hosting और डोमेन के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत होगी।

क्या Blog बनाने के लिए डोमेन खरीदना जरुरी है?

नहीं, आप एक Blog बना सकते हैं जिसका डोमेन फ्री होता है, जैसे कि WordPress.com या Blogger.com जैसे प्लेटफार्म पर। लेकिन, एक अच्छा डोमेन नाम खरीदना आपके Blog को एक पेशेवर लुक देता है और उसे अन्य Blog से अलग बनाता है। एक अच्छा डोमेन नाम खरीदने के लिए आप Web Hosting कंपनियों जैसे GoDaddy, Bluehost, HostGator, आदि से खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

यह तक दोस्तों आपने सीखा की Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?  उम्मीद है आपको मेरा बताया गया तरीका अच्छा लगा होगा यदि आप ऐसे ही और हिंदी ब्लॉग पढ़ना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर आये है में अपने ऑडियंस को हिंदी में और फ्री में जानकारी देती हूँ यदि आप मेरी इस वेबसाइट के साथ ऐसे बने रहते है तो आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े या अन्य जानकारिया ऐसे हिंदी हिंदी में जानने को मिलेगी इसके लिए आपको सबसे पहले JUGADME को सब्सक्राइब करना होगा जिससे आप तक मेरे बनाये गए पोस्ट आप तक आसानी से पहुंच जाये। और अपने रिश्तेदारों को जरूर शेयर करे। मुझे आपलोगो को सहयोग की अति आवश्यकता है।
धन्यवाद

यह भी पढ़े :-

 

 

 

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular