Saturday, February 24, 2024
Homeपरिचयशाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Shahrukh Khan Net Worth...

शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Shahrukh Khan Net Worth in Hindi

शाहरुख खान का जीवन परिचय, उम्र, हाइट, संपत्ति ,पिता ,परिवार,फिल्मे,शादी ,पति  (Shahrukh Khan Biography in Hindi , age , family ,movies.  ,Marriage ,Net Worth ) ,शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Shahrukh Khan Net Worth in Hindi


शाहरुख खान के बारे में (Shahrukh Khan About)

शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है 2023 Shahrukh Khan Net Worth in Hindi- शाहरुख खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और फिल्म निर्देशक हैं। वे हिंदी सिनेमा के एक प्रमुख चेहरे हैं और बॉलीवुड फिल्म उद्योग में काम करने वाले सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं। उन्हें “बादशाह” के नाम से भी जाना जाता है।

शाहरुख खान की फिल्मी करियर बहुत सफल रही है। वे बॉलीवुड में अधिकांश बड़ी हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं। उनकी पहली फिल्म थी “दीवाना” जो 1992 में रिलीज़ हुई थी और वे इसके बाद से एक चमकते हुए फिल्मी स्टार बन गए।

उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्में “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे”, “कभी खुशी कभी ग़म”, “कुछ कुछ होता है”, “कल हो ना हो”, “चक दे इंडिया”, “मैं हूँ ना”, “रब ने बना दी जोड़ी” और “चेन्नई एक्सप्रेस” जैसी हैं। शाहरुख खान ने फिल्मे में नज़र आये है

शाहरुख खान की उम्र कितनी है

57 years

शाहरूख खान का जीवन परिचय | Shahrukh Khan Biography in Hindi

  • नाम: शाहरुख खान
  • जन्म तिथि: 2 नवंबर 1965
  • जन्म स्थान: नई दिल्ली, भारत

शाहरुख खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और फिल्म निर्देशक हैं। वे हिंदी सिनेमा के एक प्रमुख चेहरे हैं और बॉलीवुड फिल्म उद्योग में काम करने वाले सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं।

शाहरुख खान की कुल संपत्ति कितनी है – शाहरुख खान का जन्म नई दिल्ली, भारत में हुआ था, और उनका परिवार दिल्ली में रहता था। उनके पिता टीकू खान एक बिजनेसमैन थे और उनकी माता लतीफ़ फ़तिमा खान एक महिला अधिकारी थीं। शाहरुख के परिवार की आर्थिक स्थिति ग़रीबी थी, और उनकी बचपन समय की कठिनाईयों से भरी रही।

शाहरुख खान की शौक अभिनय की ओर थी और वे अपने अभिनय कौशल को बढ़ाने के लिए नैटरल स्टेज एकादमी (NSD) में एक ट्रेनिंग कोर्स पूरा किया। उनकी पहली फिल्म थी “दीवाना” जो 1992 में रिलीज़ हुई थी और वे इसके बाद से एक चमकते हुए फिल्मी स्टार बन गए।

उम्र और प्रारंभिक जीवन | Shahrukh Khan Age and Earlier Life

शाहरूख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था। इनके पिताजी का नाम मीर ताज मोहम्मद खान है जो कि पाकिस्तान में वकील और स्वतंत्रता सेनानी थे। Shahrukh Khan की माता का नाम लतीफ फातिमा है। इनकी एक बहन भी है जिसका नाम शहनाज है।

शाहरुख खान की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के कोलंबस स्कूल में पूरी करी है और हंसराज कॉलेज से इन्होंने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट पूरा किया

इसके बाद शाहरुख खान ने जामिया मिलिया इस्लामियां से मॉस कम्युनिकेशन में स्नाताकोत्तर की शिक्षा के लिए एडमिशन लिया। लेकिन उस समय एक्टिंग में दिलचस्पी रखते थे इसलिए इन्होंने बीच में ही छोड़ दिया।

किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले शाहरुख खान का कभी भी कोई प्रेम संबंध नहीं रहा। इन्होंने वर्ष 1991 में एक हिन्दू-पंजाबी ग़ौरी छिब्बर से शादी कर ली। आज Shahrukh Khan के तीन बच्चे-आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।
शाहरुख खान ने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे यानी टेलीविजन से शुरू की थी। फौज़ी, दिलदारिया और सर्कस से टीवी सीरियल से अपने करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख ने शुरुआती दिनों में संघर्ष किया है और आज इस मोकाम का रिजल्ट नज़र आ रहा है

अभिनेता वर्ष 1992 में इन्होंने फ़िल्म दीवाना से अपने फ़िल्म करियर की शुरुआत की। इसके बाद Shahrukh Khan ने एक के बाद एक ब्लॉकबस्टर फिल्मे दी और आज के दौर में बॉलीवुड के किंग कहलाते है।

शाहरुख खान की आने वाली फिल्में – Shahrukh Khan Upcoming Movies 2023-2024

  • Pathan – इस एक्शन थ्रिलर में शाहरुख खान मुख्य भूमिका निभाएंगे।
  • Brahmastra – इस फिल्म में शाहरुख खान एक गेस्ट अपीरेंस करेंगे।
  • Rocketry: The Nambi Effect – इस फिल्म में शाहरुख खान एक स्पेशल अपीरेंस करेंगे।
  • Atlee’s Next – इस फिल्म में शाहरुख खान मुख्य भूमिका निभाएंगे।
  • Rajkumar Hirani’s Next – इस फिल्म में शाहरुख खान मुख्य भूमिका निभाएंगे।
  • जवान
  • ऑपरेशन खुखरी
  • सारे जहां से अच्‍छा
  • शाहरुख़ खान-करण जौहर मूवी
  • डंकी
  • लॉयन

इनके अलावा शाहरुख खान ने और भी कई फिल्मों के लिए समझौते किए हैं लेकिन उनकी रिलीज़ तिथियों के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

शाहरूख खान की संपत्ति | Shahrukh Khan Net Worth

शाह रुख खान की कुल संपत्ति 6289 करोड़ रुपये से अधिक है शाह रुख खान को प्यार से किंग खान भी कहते है। आज एक अलग सी पहचान है, और फैन इनकी एक झलक पाने को उत्सुक रहते है।


FAQs (पूछे जाने वाले प्रश्न)

शाहरुख खान कौन हैं?

शाहरुख खान एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। वे भारतीय फिल्म उद्योग के एक प्रमुख चेहरे हैं और बॉलीवुड, भारतीय सिनेमा और टेलीविजन में काम करते हैं। उनका जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। शाहरुख खान को “बादशाह” और “किंग खान” के नाम से भी जाना जाता है, जो उनके फैन द्वारा प्रयुक्त नाम हैं।

शाहरुख खान ने कितनी फिल्में की हैं?

शाहरुख खान ने बॉलीवुड, भारतीय सिनेमा और टेलीविजन में कई फिल्में की हैं। उनका अभिनय करियर 1988 में फिल्म ‘Deewana’ के साथ शुरू हुआ था और उनकी कुछ प्रमुख फिल्में ‘Dilwale Dulhania Le Jayenge’, ‘Dil To Pagal Hai’, ‘Kuch Kuch Hota Hai’, ‘My Name Is Khan’, ‘Chennai Express’, ‘Happy New Year’, ‘Raees’ और ‘Zero’ शामिल हैं। वे एक लोकप्रिय और सफल अभिनेता हैं जिन्होंने बॉलीवुड की विभिन्न शैलियों में काम किया है, जैसे कि रोमांटिक फिल्में, एक्शन फिल्में, और नाटकीय फिल्में

Also Read:- 



RELATED ARTICLES
5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular