Sunday, February 25, 2024
Homeदार्शनिक स्थलशिमला के दर्शनीय स्थलों की List | Shimla Tourist Places To Visit...

शिमला के दर्शनीय स्थलों की List | Shimla Tourist Places To Visit In Hindi

शिमला के दर्शनीय स्थलों की List – शिमला हिमाचल प्रदेश, भारत का राजधानी है। यह एक पहाड़ी शहर है और उत्तर भारत में सुंदरतम पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। शिमला को अक्सर “हिमाचल की रानी” भी कहा जाता है।

शिमला के दर्शनीय स्थलों की List | Shimla Tourist Places To Visit In Hindi- शिमला की स्थापना ब्रिटिश शासनकाल में की गई थी और यह ब्रिटिश राज के दौरान भारतीय बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का लोकप्रिय शिकार ठहरी थी। यह शहर शिवालिक पर्वत श्रृंग की उत्तरी पहाड़ियों पर स्थित है और उच्च ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां का मौसम सर्दियों में ठंडा और गर्मियों में मात्रा होता है।

शिमला कैसे पहुंचे (How to reach Shimla) –

हवाई मार्ग से

शिमला का निकटतम हवाई अड्डा जबरहट्टी हवाई अड्डा है, जो लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित है। दिल्ली, चंडीगढ़ और अमृतसर से जबरहट्टी हवाई अड्डे के लिए नियमित उड़ानें हैं।

ट्रेन द्वारा

शिमला का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है, जो लगभग 96 किलोमीटर दूर स्थित है। दिल्ली, चंडीगढ़ और अमृतसर से कालका रेलवे स्टेशन तक नियमित ट्रेनें हैं। कालका से, आप कालका-शिमला टॉय ट्रेन ले सकते हैं, जो एक नैरो-गेज ट्रेन है जो एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।

सड़क मार्ग द्वारा

शिमला भारत के अन्य प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, चंडीगढ़ और अमृतसर से शिमला के लिए नियमित बस सेवाएँ हैं। आप इन शहरों से शिमला तक ड्राइव भी कर सकते हैं।

एक बार जब आप शिमला पहुँच जाते हैं, तो आप पैदल, रिक्शा या टैक्सी से शहर के चारों ओर घूम सकते हैं।

शिमला घुमने का सही समय (Best time to visit shimla) –

शिमला घूमने के लिए सबसे उपयुक्त समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर है। इन महीनों में शिमला का मौसम सुहावना और शांत होता है। अप्रैल से जून तक, शिमला में गर्मियों का मौसम होता है, जब तापमान उच्च 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। यह मौसम आरामदायक होता है और वन्य फूलों का अद्भुत नजारा प्रदान करता है।

सितंबर से नवंबर तक, शिमला में शरद ऋतु होती है, जब मौसम मिल्ड और प्रशांत होता है। तापमान इस समय बहुत उच्च नहीं होता है और शाम को ठंडक मिलती है। यह भी अच्छा समय है शिमला की प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए। शिमला के दर्शनीय स्थलों की List | Shimla Tourist Places To Visit In Hindi

शिमला के दर्शनीय स्थलों की List | Shimla Tourist Places To Visit In Hindi

समर हिल्स 

शिमला के दर्शनीय स्थलों की List – समर हिल्स शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित है। शिमला भारत का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और समर हिल्स इसका एक प्रमुख आकर्षण है। समर हिल्स पर्यटन स्थल का मुख्य समारोह स्थल है, जहां पर्यटक शिमला के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।यहाँ से आप शिमला के आस-पास के पहाड़ी इलाकों की प्राकृतिक सुंदरता का नजारा देख सकते हैं। समर हिल्स से आपको शिमला का शानदार पनोरमिक नजारा भी देखने का मौका मिलता है। यहाँ से आप माल रोड और रिड्ज रोड पर चढ़कर शिमला के अन्य प्रमुख स्थानों जैसे कि राष्ट्रीय संग्रहालय, क्रिस्ट चर्च, जाखू मंदिर, राजभवन, और टार्टू पटी आदि जा सकते हैं। समर हिल्स एक शानदार स्थान है

जाखू हिल

जाखू हिल भी शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जाखू हिल, जिसे ‘याक वन’ के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक वन क्षेत्र है जिसमें घने देवदार वृक्षों का घनत्व है।

जाखू हिल की प्रमुख आकर्षणों में से एक है जाखू मंदिर, जो माता जाखू को समर्पित है। यह मंदिर उच्चतम बिंदु पर स्थित है और एक प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। मंदिर तक पहुंचने के लिए, आपको हिल की ऊँचाईयों पर चढ़नी पड़ती है और यहाँ से आपको शिमला के प्राकृतिक और शहरी दृश्यों का अद्भुत नजारा भी मिलता है। जाखू हिल पर पहुंचने के लिए, आपको वाहन या पैदल यात्रा का विकल्प है।

दी स्कैंडल पॉइंट, रिज

दी स्कैंडल पॉइंट (The Scandal Point) एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित है। यह स्थान शिमला के शहरी केंद्र में स्थित है और एक प्रसिद्ध समारोह स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है।

दी स्कैंडल पॉइंट अपने रोमांटिक और आकर्षक माहौल के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटक आसपास की पहाड़ी इलाकों के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं। यह स्थान शिमला की बाजारों का मुख्य केंद्र है और यहाँ से आप खरीदारी कर सकते हैं और स्थानीय शॉप्स, रेस्तरां और होटलों का आनंद ले सकते हैं।

रिज (Ridge) भी शिमला का एक महत्वपूर्ण स्थल है जो दी स्कैंडल पॉइंट के पास स्थित है। यह एक बारीक मार्ग है जो शिमला के शहर के बीच में फैला हुआ है और पर्यटकों को शानदार दृश्यों का नजारा देता है। रिज पर घूमने से आप शिमला के प्रमुख स्थानों जैसे कि लक्कड़ बाजार, टाउन हॉल, क्रिस्ट चर्च आदि तक पहुंच सकते हैं।

दी शिमला स्टेट म्यूजियम

द शिमला स्टेट म्यूजियम (The Shimla State Museum) एक महत्वपूर्ण संग्रहालय है जो शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित है। यह संग्रहालय भारतीय संघ के अधीन स्थापित हुआ है और प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

द शिमला स्टेट म्यूजियम का निर्माण 1974 में हुआ था और यह उस समय के राज्यपाल के आदेश पर स्थापित किया गया था। इसमें शिमला और हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और कला संबंधी आइटम देखने का अवसर होता है।

यह संग्रहालय अपनी विविध और मूल्यवान संग्रहों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें चित्रकारी, वास्तुकला, स्कल्प्चर, पत्थरकला, विभिन्न ग्रंथों और आदिकारों की संग्रहीत आइटम शामिल हैं। यहाँ पर आप शिमला और हिमाचल की प्राचीनताओं, लोक कलाओं, पहाड़ी जीवन और स्थानीय संस्कृति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज

भारतीय प्रगतिशील अध्ययन संस्थान (Indian Institute of Advanced Studies) एक प्रमुख शिक्षा संस्थान है जो शिमला, हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित है। यह संस्थान भारतीय संघ के अधीन स्थापित हुआ है और शोध और विचार के क्षेत्र में उच्च स्तर के अध्ययन कार्यक्रम प्रदान करता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज ने 1965 में अपने द्वारा शुरू किये गए शोध परियोजनाओं और विचार-विमर्श के माध्यम से उच्च शिक्षा और विचार में उच्चतम मानकों की स्थापना की है। इसका मुख्यालय विस्तृत हिमालयी बगीचे में स्थित है, जो सुंदर पर्यावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।

भारतीय प्रगतिशील अध्ययन संस्थान में अध्ययन कार्यक्रम और संगठनिक गतिविधियों के साथ-साथ सार्वजनिक विचार-विमर्श कार्यक्रम, सेमिनार, विशेष व्याख्यान आदि आयोजित किए जाते हैं।

नालदेहरा एंड शैली पीक 

नालदेहरा (Naldehra) और शैली पीक (Shaily Peak) दोनों हिमाचल प्रदेश, भारत में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। ये स्थान शिमला से लगभग 22 किलोमीटर दूर स्थित हैं और प्राकृतिक सौंदर्य, पहाड़ी दृश्य और आरामदायक मौसम के लिए प्रसिद्ध हैं।

नालदेहरा एक पहाड़ी स्थान है जहाँ पर्यटक प्राकृतिक आराम और शांति का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पर एक गोल्फ कोर्स भी है जो खूबसूरत वातावरण में बसा हुआ है। नालदेहरा एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ पर्यटक होटल, रिजॉर्ट्स और आरामदायक सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

शैली पीक एक ऊँचाई है जो नालदेहरा से पास है। यह ऊँचाई पर्यटकों को पहाड़ी और आसमानी नजारों का अद्भुत दृश्य देती है। शैली पीक त्रेकिंग और पिकनिक के लिए भी प्रसिद्ध है और यहाँ से आप पहाड़ी सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यह स्थान प्राकृतिक खूबसूरती और शांत माहौल के लिए प्रसिद्ध है।

शिमला की मशहूर चीज क्या है?

शिमला में यह आइरन मैडन ट्रेन बहुत प्रसिद्ध है। शिमला की ठंडी में रिज (बर्फ) बहुत प्रसिद्ध होता है। विंटर सीजन में शिमला में प्राकृतिक बर्फ का आनंद लिया जा सकता है शिमला अपने दर्शनीय सौंदर्य, सेब और लकड़ी क्राफ्ट के लिए प्रसिद्ध है।

शिमला टूर का खर्चा कितना है?

एक सप्ताह के लिए शिमला की एक बजट यात्रा में एक भारतीय यात्री के लिए लगभग 15000-20000 INR पैसा खर्च हो जाता है

अन्य घुमने कि जगह के बारे मे पढ़े:

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular