What is Niche Marketing in Hindi

What is Niche Marketing in Hindi आज के इस टॉपिक पर हम जानकारी लेंगे की what is niche marketing in hindi यानी इसका हमे पूरी तरह से मतलब जानना है और जानकारी लेकर अपने दोस्तों को भी इस बारे में जरूर इन्फॉर्म करना है what is niche marketing बहुत जरुरी है कुकी आजके समय में सब कुछ बहुत तेजी से बदल रहा है तो ऐसे में हमे हर एक चीज़ के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए ताकि उसके बारे में हमे कोई गलत नहीं बता सके

दोस्तों आजकी ये दुनिया तेजी से डिजिटल वर्ल्ड की तरफ attract हो रही है ऐसे में सभी चीज़े जैसे हमे कुछ खरीदना हो या बेचना हम सबसे पहले गूगल करते है और जानकारी लेते है ऐसे ही डिजिटल जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है

What is Niche Marketing in Hindi


Niche Marketing  का मतलब होता है Topic . जिस Topic  पर आप अपना Blog  शुरू करते है और उसी से Related  आप सारी Blog  Post  लिखते है। जैसे की example के तौर पर अगर किसी ने News बनाया तो उस में वो सिर्फ current  News  के बारे में ही लिखेगा और अगर किसी से FOOD recepie का webiste बनाया तो वो उस में recipes से जुड़ी articles लिखेगा।

व्यापक audience को बढ़ावा देने की comparison में Niche Marketing अक्सर आसान होता है। आला दर्शकों की बहुत विशिष्ट uses और इच्छाएँ होती हैं। उदाहरण के लिए, केवल हैंडबैग selling वाली कंपनी को स्वाद और उम्मीदों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपील करने की आवश्यकता होगी। हालाँकि, नई माताओं के लिए हैंडबैग बेचने वाले व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित होता है, जो डायपर बैग के रूप में भी काम करता है। Facebook campaign लक्ष्यीकरण और सोशल मीडिया मॉनिटरिंग जैसे उपकरणों के साथ Niche Marketing भी आसान हो गया है।

 

Niche Marketing Examples in India


Niche मार्केटिंग करने के बहुत से फायदे हैं जैसे —

– अगर आपकी शॉप किसी विशेष वस्तु या सर्विस के बारे में है जैसे आप केवल जूता बेचते हैं  तब ग्राहक जूते (shoes) खरीदने के क्रम में सर्वप्रथम आपके स्टोर पर ही आएगा  क्योकि उसे पता  की यहाँ पर सस्ते से लेकर महंगा हर प्रकार के जूते और ऑफर उपलब्ध  होंगे।

– जो वेबसाइट  सबकुछ बेचती हैं उनके मुकाबले Niche लेवल पर काम करने वाली वेबसाइट पर ग्राहक का टाइम कम ख़राब होता है।

– एक ही प्रकार के सामानों पर फोकस रहने के  कारण  मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग में आसानी रहती है

– शॉप इन्वेंटरी  मेन्टेन करना और संभालना आसान है मल्टी केटेगरी प्रोडक्ट  तुलना में।

 

How to market to a niche in hindi


Niche Marketing कंपनियों को wide बाजार में अपने लिए एक आवश्यक स्थान बनाने की अनुमति देता है। कुछ व्यवसाय ऐसे consumers की ज़रूरतों की खोज करके और उन्हें पूरा करके नए निशाने भी बनाते हैं जिन्हें संबोधित नहीं किया गया है। Niche Marketing में संलग्न होने के लिए, संगठनों की आवश्यकता है:

Thorough research : अति-केंद्रित दर्शकों के लिए मार्केटिंग का मतलब यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त शोध करना है कि आपका व्यवसाय व्यवहार्य है या नहीं। लाभ उत्पन्न करने के लिए संकीर्ण बाजारों को पर्याप्त व्यापक होना चाहिए।

Knowledge : आला उपभोक्ताओं के लिए विपणन करने वाले संगठनों को अपने आला और उद्योग दोनों की विशेषताओं को समग्र रूप से समझने की आवश्यकता है। घटनाओं में participate लेने से इसमें मदद मिलती है, जैसा कि उन्नत सोशल मीडिया प्रबंधन और मार्केटिंग तकनीकों से होता है।

Versatility : एक  niche marketing strategy वाले ब्रांड को अपने ग्राहकों के अनुरूप प्रचार का सर्वोत्तम तरीका खोजना चाहिए। कुछ ग्राहक email marketing के लिए बेहतर activity दे सकते हैं, जबकि अन्य Instagram marketing and video के combination से सबसे अधिक जुड़ते हैं।

Related Links : 

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments