Tuesday, July 23, 2024
Homeतीज त्यौहारफ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023 बहुत से लोग फ्रेंडशिप डे मनाते हैं, बिना यह जाने कि यह क्यों मनाया जाता है। उन्होंने इसके बारे में पहले कभी नहीं सोचा होगा. जैसा कि किसी ने सच ही कहा है, “दोस्तों के बिना जिंदगी अधूरी है” क्योंकि दोस्ती का बंधन सिर्फ खून का रिश्ता नहीं होता, बल्कि एक ऐसा रिश्ता होता है जो किसी पारिवारिक रिश्ते से कम नहीं होता।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023

इसीलिए इस आर्टिकल में हम फ्रेंडशिप डे, इसके महत्व और इसे क्यों मनाया जाता है, इस पर चर्चा करने जा रहे हैं। आज, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दुनिया भर के कई देशों के साथ-साथ भारत में भी हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। हर उम्र के लोग, पुरुष और महिलाएं दोनों इस दिन को अपने दोस्तों के साथ शानदार तरीके से मनाते हैं, या आप कह सकते हैं कि दोस्ती की खुशी मनाते हैं।

फ्रेंडशिप डे क्या है

मित्रता दिवस, जिसे हिंदी में “मित्रता दिवस” ​​के रूप में जाना जाता है, सभी दोस्तों के लिए एक विशेष दिन है। इस दिन, दोस्त प्यार और भाईचारे के बंधन का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं। इस दिन का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि हर साल रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, जिससे हर उम्र के लोग अपने दोस्तों के साथ इस फन डे को और भी खास बना सकते हैं। आम दिनों की तुलना में फ्रेंडशिप डे हमारे जीवन में दोस्तों के महत्व पर प्रकाश डालता है। आइए आगे जानें।

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है
राष्ट्रीय मित्रता दिवस (नेशनल फ्रेंडशिप डे) अगस्त का पहला रविवार
महिला मित्रता दिवस (वूमन फ्रेंडशिप डे) अगस्त का तीसरा रविवार
अंतरराष्ट्रीय मित्रता माह (इंटरनेशनल फ्रेंडशिप मंथ) फरवरी
ओल्ड फ्रेंड्स | न्यू फ्रेंड्स वीक मई का तीसरा सप्ताह

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

हम फ्रेंडशिप डे मनाते हैं क्योंकि यह हमें अपने दोस्तों को यह व्यक्त करने का मौका देता है कि वे हमारे जीवन में हमारे लिए कितना मायने रखते हैं। इस त्यौहार के माध्यम से हम अपने दोस्तों के साथ प्यार, निकटता और अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। यह विशेष रूप से हमारी मित्रता को संजोने और सम्मान देने के लिए समर्पित दिन है।

इसलिए फ्रेंडशिप डे हमारे और हमारे दोस्तों के लिए बहुत महत्व रखता है। यह निकटता की भावना लाता है और दोस्ती के बंधन को मजबूत करता है। यह हमारे अच्छे समय को याद करने और सभी शिकायतों को दूर करने का दिन है। क्योंकि दोस्ती के खूबसूरत रिश्ते की तुलना दुनिया में कुछ भी नहीं है। फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023

Friendship Day कैसे मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है और फ्रेंडशिप डे कब है 2023, दोस्ती के बंधन को सम्मान देने और संजोने के लिए फ्रेंडशिप डे विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है।

यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे लोग मित्रता दिवस मनाते हैं:

उपहारों का आदान-प्रदान: दोस्त अपने प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। ये उपहार स्नेह के छोटे प्रतीकों से लेकर सार्थक उपहारों तक हो सकते हैं जो उनकी दोस्ती का प्रतीक हैं।

फ्रेंडशिप बैंड: दोस्त अपनी दोस्ती के प्रतीक के रूप में एक-दूसरे की कलाई पर रंग-बिरंगे बैंड या कंगन बांधते हैं। ये बैंड अक्सर हस्तनिर्मित होते हैं या विशेष रूप से इस अवसर के लिए खरीदे जाते हैं।

एक साथ समय बिताना: दोस्त एक-दूसरे के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए सैर, समारोहों या पार्टियों की योजना बनाते हैं। वे पिकनिक, मूवी नाइट्स का आयोजन कर सकते हैं, या बस कॉफी या भोजन के लिए मिल सकते हैं।

शुभकामनाएँ भेजना: लोग अपनी दोस्ती के लिए अपना प्यार और आभार व्यक्त करते हुए, अपने दोस्तों को हार्दिक संदेश, कार्ड या डिजिटल शुभकामनाएँ भेजते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग अक्सर दोस्ती-थीम वाले पोस्ट साझा करने और दोस्तों को टैग करने के लिए किया जाता है।

मित्रता दिवस कार्यक्रम: कई स्कूल, कॉलेज और सामुदायिक संगठन मित्रता दिवस मनाने के लिए कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित करते हैं। इनमें खेल, प्रतियोगिताएं, प्रदर्शन या दोस्ती-थीम वाली कार्यशालाएं शामिल हो सकती हैं।

दयालुता के कार्य: दोस्त एक-दूसरे के लिए दयालुता के कार्य कर सकते हैं, जैसे कि विशेष भोजन पकाना, काम में मदद करना, या छोटे इशारों से उन्हें आश्चर्यचकित करना जो उनकी देखभाल और समर्थन को दर्शाता है।

यादें ताज़ा करना: दोस्त अक्सर इस दिन को अपनी साझा यादों को याद करने, मज़ेदार घटनाओं, अंदरूनी चुटकुलों और उन विशेष क्षणों को याद करने का अवसर मानते हैं जो उन्होंने एक साथ साझा किए थे।

फ्रेंडशिप डे मनाने का तरीका व्यक्तियों और संस्कृतियों के बीच अलग-अलग हो सकता है, लेकिन अंतर्निहित इरादा हमेशा प्यार, प्रशंसा व्यक्त करना और दोस्ती के बंधन को मजबूत करना है।

Friendship Day का इतिहास?

मित्रता दिवस पहली बार 1958 में पराग्वे में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाया गया था। हालाँकि, उस समय फ्रेंडशिप डे मनाने का तरीका थोड़ा अलग था। फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं देने के लिए दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड भेजे गए। लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का प्रचार और व्यापक उपयोग हुआ, दुनिया भर के अन्य देशों ने इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाना शुरू कर दिया।

फ्रेंडशिप डे को दोस्ती के लिए समर्पित दिन के रूप में मनाने का विचार डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्राचो द्वारा प्रस्तावित किया गया था। मित्रता को बढ़ावा देने के लिए आयोजित एक बैठक के दौरान, “विश्व मैत्री धर्मयुद्ध” की अवधारणा पेश की गई। वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड एक ऐसा फाउंडेशन है जो धर्म, जाति या नस्ल के आधार पर बिना किसी भेदभाव के दोस्ती को बढ़ावा देता है और विश्व स्तर पर दोस्ती की भावना को प्रोत्साहित करता है।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई?

इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है. 1935 में अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को उसके अपराध के लिए फाँसी दे दी। इस घटना का मृतक के दोस्त पर गहरा असर हुआ और उसने भी अपनी जान दे दी. दोस्ती के नाम पर दिए गए इस बलिदान की याद में सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला किया। तब से, फ्रेंडशिप डे न केवल पश्चिमी देशों में बल्कि विभिन्न एशियाई देशों में भी मनाया जाने लगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फ्रेंडशिप डे दोस्ती को समर्पित दिन होने के अलावा विभिन्न उद्देश्यों के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय मित्रता दिवस – अगस्त के पहले रविवार|

महिला मित्रता दिवस – अगस्त के तीसरे रविवार|

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस – इंटरनेशनल फ्रेंडशिप एंड ओल्ड फ्रेंड्स न्यू फ्रेंड्स वीक मई का तीसरा सप्ताह|

फ्रेंडशिप डे कई कारणों से सभी के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखता है?

रिश्तों का जश्न: फ्रेंडशिप डे हमारे जीवन में दोस्ती के महत्व को मनाने और स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। यह हमें अपने दोस्तों के प्रति कृतज्ञता और प्यार व्यक्त करने, हमारी खुशी और कल्याण में उनकी भूमिका को पहचानने की अनुमति देता है।

संबंधों को मजबूत बनाना: मित्रता दिवस हमारी मौजूदा मित्रता को विकसित करने और मजबूत करने की याद दिलाता है। यह हमें अपने दोस्तों तक पहुंचने, साथ में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने और ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता है जो हमारे बंधन को गहरा करती हैं और स्थायी यादें बनाती हैं।

भावनात्मक समर्थन: मित्र भावनात्मक समर्थन के स्तंभ हैं। वे आनंदमय और चुनौतीपूर्ण दोनों समय में हमारे लिए मौजूद रहते हैं, आराम, समझ और सलाह देते हैं। मित्रता दिवस हमें इस समर्थन की सराहना करने और उसका प्रत्युत्तर देने, अपनेपन और संबंध की भावना को बढ़ावा देने की याद दिलाता है।

स्वास्थ्य और कल्याण: मजबूत सामाजिक संबंध और मित्रता बेहतर मानसिक और भावनात्मक कल्याण में योगदान देने के लिए जानी जाती है। फ्रेंडशिप डे मनाने से सामाजिक मेलजोल, हंसी और साझा अनुभवों के महत्व पर जोर दिया जाता है, जो हमारे समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

वैश्विक एकता: मित्रता दिवस सीमाओं और संस्कृतियों से परे, दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दोस्ती के विचार को एक सार्वभौमिक अवधारणा के रूप में बढ़ावा देता है जो लोगों को एक साथ लाता है, विभिन्न पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच शांति, सद्भाव और समझ को बढ़ावा देता है।

दयालुता और सकारात्मकता का प्रसार: मित्रता दिवस दयालुता, करुणा और प्रशंसा के कार्यों को प्रोत्साहित करता है। यह हमें सकारात्मकता फैलाने, दूसरों का उत्थान करने और हमारे समुदायों के भीतर सद्भावना और सौहार्द का प्रभाव पैदा करने के लिए प्रेरित करता है।

कुल मिलाकर, मित्रता दिवस अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह मानवीय संबंधों के सार का जश्न मनाता है, हमें दोस्ती के मूल्य की याद दिलाता है, और व्यक्तियों के बीच प्यार, समर्थन और एकता को बढ़ावा देता है।

RELATED ARTICLES
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Most Popular