You are currently viewing Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye

Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye

Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye

Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी website पर आज हम आपको बताने वाले है की Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye दोस्तों काफी लोगो को इसके बारे में जानना होता है पर नहीं पता होता इसलिए यह post केवल आपके लिए लेकर आये है और आपको All Information आपको आपकी website jugadme से मिल जाएगी आपको किसी और website पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आज हम आपसे इस post में बात करेंगे। अब आजकल के इस digital युग में बहुत से काम online हो गए हैं। आप घर बैठे एक click पर कुछ भी सामान खरीद सकते हैं। कोई भी सामान खरीदना हो बाजार भी जाने जरूरत नहीं है। इस digital युग में payment का option भी online fastी से बढ़ा है। online Transaction के लिए PhonePe, Google Pay, Paytm, BHIM UPI का चलन fast से बढ़ा है। इसी तरह amazon pay (Amazon Pay) भी एक online payment service app है। जिसका Owner’s right Amazon के पास है। अगर आप Amazon App का use कर रहे हैं तो यह possible है कि आप यह भी चाहते होंगे कि Amazon में UPI ID बना दें। जिससे payment करना easy हो जाए। Amazon Pay UPI other UPI जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm, या किसी other BHIM UPI के जैसे ही है। amazon इंडिया के पास payment करने के लिए कोई अलग से app नहीं है। इसमें amazon app पर amazon pay (Amazon Pay) option ready कराया गया है। आप अपने saving account को इससे link कर सकते हैं।





Amazon Pay UPI क्या है?

यह UPI payment service NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा लाया गया था और UPI का फुल Form Unified Payments Interface होता है india में UPA payment service आते ही बहुत से app भी launch हुए जैसे phone pay, google pay paytm। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye  india को और भी digital बनाने के लिए Amazon ने अपने shopping app में ही amazon pay UPI service को launch कर दिया जिसके help से आप shopping करके direct amazon UPI से भुगतान कर सकते है ओर कोई other payment service का use करना नहीं पड़ता। amazon pay का use करके आप gas booking से लेकर electcity का bill भी fill सकते और amazon pay UPI का use करने पर ढेरो rewords भी मिलते है

Amazon में Account कैसे बनाते हैं?

  1. Amazon में account बनाने के लिए दोस्तों सबसे पहले amazon app को Download कर लीजिए।
  2. इसके बाद इसे on  करिए और अपनी language का select कर लीजिए। अब आपसे Sign in के लिए बोला जाएगा तो यहाँ पर आपको Create an account पर click करना है। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye 
  3. अब आपको अपना पूरा name mobile number, और एक अच्छा सा password बना लेना है। और Continue पर click कर दीजिए। इसके बाद आपके mobile number पर एक OTP आएगा और mobile number verify हो जाएगा। इसके बाद आपका Amazon पर account खुल जाएगा।

Amazon Pay पर अपनी UPI ID कैसे बनाएं

  •  सबसे पहले आपको अपने phone में amazon app open करे और Amazon Pay के option पर click करें।
  • अब आप Payment option पर जाए। और फिर Manage Bank Account पर जाकर add new bank account   पर जाना होगा।
  • अब Add bank Account Linked to UPI पर जाए और दी गयी list में में अपना bank account select करें।
  •  अगर आप dual sim का use करते है है तो आपको वो sim select करना है जो bank में Registered है।
  • अब आपको verify your mobile number पर click करना है। amazon sms भेजकर आपका number verify करेगा।
  •  mobile number verify होने के बाद Link bank Account पर click करें।
  • अब आपको अपनी debit card की details verify करनी है इसके लिए आप अपने card के last 6 digit और Expire date enter करें।
  • इसके बाद Set your UPI PIN पर जाकर अपना pin बनाना है। बस आपकी amazon upi id बन चुकी है।
Amazon pay UPI बनाने के लिए आवश्यक चीज़े

किसी भी app पर UPI ID बनाने के लिए physical document की जरुरत नहीं पड़ती सब कुछ digital तौर पर sabmit करना होता है जैसे

  • ATM card के Detail
  • mobile number जो bank account से link हो और आपके phone पर लगा हो,
  • amazon का latest app,
  • Android या IOS mobile phone,
  • mobile number पर SMS पैक होना चाहिए,
  • fast internet connection
  • amazon में UPI pin कैसे set करें?

इसके लिए आपको अपने Debit Card (ATM Card) का last का 6 number डालना है और उसका Month, Year डालना है। और Set your UPI PIN click करना है। इसके बाद आपको एक UPI PIN set कर लेना है। जो कि 4 से 6 number का होता है।  दोस्तों आप इसी UPI PIN (Security code) का use आप Transaction करने में करेंगे। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye  अब आपको Proceed पर click करना है जिससे आपका UPI pin set हो जाएगा। और फिर Continue पर click करने के बाद आपको अपने bank की details देखने को मिल जाएगी। 

यदि आप अपनी amazon pay UPI ID देखना चाहते हैं तो आपको amazon app को ओpayन करना है फिर आपको amazon pay पर click करना है। इसके बाद Amazon Pay UPI पर click करना है, नीचे आपकी amazon pay upi id मिल जाएगी। जो कि इस प्रकार से होगी – amazon pay upi id example : [email protected] यहाँ पर आगे जो number है वह आपका mobile number होगा और last का same ही रहेगा। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye

Related Link:

Amazon UPI ID कैसे देखें? amazon pay upi id example

यदि आप अपनी amazon pay UPI ID देखना चाहते हैं तो आपको amazon app को open  करना है फिर आपको amazon pay पर click करना है। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye  इसके बाद Amazon Pay UPI पर click करना है, नीचे आपकी amazon pay upi id मिल जाएगी। जो कि इस प्रकार से होगी –amazon pay upi id example : [email protected] यहाँ पर आगे जो number है वह आपका mobile number होगा और last का same ही रहेगा।

How to use amazon pay balance

यदि आप amazon pay balance को bank account में send करना चाहते हैं तो आपको Amazon Pay Balance पर click करना होगा इसके बाद आपको अपनी Official Valid Document ID fill  करनी होगी। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye  यहाँ पर आप Pan Card, Passport, Voter ID या Driving License कोई भी select कर सकते है जो भी आपके पास हो।

Amazon Pay UPI के लिए register कैसे करे –

amazon pay UPI में register करने के लिए सबसे पहले आप अपने phone में amazon app का latest वर्जन download या update करे. आप जिस app से shopping करते है Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye उसी एप्प से आप इसमें register कर सकते है इसके लिए आपको अलग से कोई app नहीं install करनी.

  • amazon pay युपीआई में register करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजो की जरुरत पड़ेगी
  • Android Smart  phone
  • ATM debit card Registered mobile number
  • यदि आपके पास ये तीनो चीजे मौजूद है तो आप कुछ ही देर में amazon UPI में register कर सकते है.
Amazon Pay UPI के फायदे –
  • amazon युपीआई के use से आप direct अपने bank account से कही भी payment कर सकते है आपको wallet में payment ख़तम होने की चिंता नहीं रहेगी.
  • आप अपनी UPI ID किसी के साथ भी शेयर कर direct अपने bank account में payment ले भी सकते है इसके लिए आपको अपने bank account details याद रखने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी.
  • QR Code के जरिये payment की सुविधा. amazon upi से payment करने पर आपको cashback जैसे ऑफर्स भी निलते है.
  • Amazon pay wallet को use करने के लिए आपको पहले उसमे payment add करने पड़ते है लेकिन UPI से payment करने पर आपको payment ख़तम होने की चिंता नहीं रहती क्युकी इसमें payment direct आपके bank account से cut हो जाते है. Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye
Amazon pay balance क्या है?

amazon pay balance वह balance है जो कि आप amazon पर के माध्यम से कम आते हैं अगर आप amazon payment किसी को payment भेजते हैं या रिचार्ज करते हैं Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye  या other किसी तरह की services प्राप्त करते हैं तो आपको cashback दिया जाता है और यह cashback आपको amazon pay balance के तौर पर प्राप्त होता है और आप इस amazon pay balance का use रिचार्ज करने shopping करने में कर सकते हैं। Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye

यह भी पढ़े

Call Center Ki Marketing Kaise Kare – कॉल सेंटर कैसे खोले

Amazon Pay Wallet से payment Bank में कैसे Transfer करें

  • आप अपने Amazon के wallet क़े payment को बड़ी easy से अपने Bank Account में Transfer कर सकते है हमें Bank Account में payment Transfer करने कि ज़रूरत तब पड़ती जब Wallet में payment ज़्यादा हो जाते है तो हम आपको कुछ step बताएँगे जिनको आप follow कर के बड़ी easy से payment Transfer कर सकते हैं Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye
  • सबसे पहले आपको amazon.com की website open कर क़े sign-in करें फिर अपने your Account पर tap करें. अब जो tab open होगा उसमें आपको Payment Option के icon पर click करें.फिर नए Tab में Manage Bank Accounts पर tap करें. जैसे ही tap करते हो तो आपके सामने Bank Account Add करने का option मिलेगा अब आपको Account कि सारी जानकारी fill करनी है
  • Bank Account Add कर लेने के बाद आपको सारी setting save करनी है अब सारी process होने के बाद आपको 180030001584 इस नम्बर पर call करना है और आपको customer care से बात करनी है आपको अपनी Email Address, Phone No. और पता बताना पड़ सकता है जब आपका verification पुरा complete हो जाएगा तब आपको बताना है कि मुझे Amazon pay क़ा Balance मेरे Bank Account में चाहिए. Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye 

Amazon Pay customer number – 180030001584

Amazon pay se UPI Account कैसे जोड़े
  • जब आप Amazon pay क़े tab पर जाओगे वहाँ आपक़ो Amazon Pay UPI दिखाई दे रहा होगा उसके नीचे Get started पर tap करना है
  • उसके बाद जो sim आपके Account में Registration है उसको select करना है और Proceed पर tap करें
  • इसके बाद आप Amazon pay UPI क़े tab पर आ जाओगे.
  • अब आपको तीन Process दिखाई दे रही होगी. Amazon Pay UPI ID Kaise Banaye 
Verifying your mobile number
Select your Bank Account
Set your UPI PIN
  • इसमें जो पहली procces है उसमें आपके sim से एक msg send होता है उसके लिए आपकी sim में 1.5 rs होने चाहिये नही तो msg send नही होगा और आपकी process complete हों जाएगी लेकिन आपका Account Add नही होगा.
  • अब आपको Account choose करना है जो आपके Bank का name है. उसके बाद सारी Process Automatic हों जाएगी तब आपको Next button पर Tap करना है.
  • यदि आपने पहले से कोई UPI ID जैसे Phone pe या Google pay बना रखी है तों आपको UPI PIN Automatic ही process complete हो जाएगी.
  • अगर आपका Phone pe या Google pay पर कोई account नही बना है तो आपको UPI pin बनाना होगा उसके लिए आपके पास ATM card होना चाहिए क्यूँकि उसमें लिखे ATM number, Expire Date और Cvv Code कि ज़रूरत होती है. जैसे ही आपका UPI pin बनता है तब आप Amazon Pay का use Cashback प्राप्त कर सकते है.







 

2 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments