Bitcoin Cash क्या है बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

Bitcoin Cash Kya Hai  , Bitcoin Cash क्या है बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए Crypto Mining  क्या होता है  Bitcoin की Cash करने के लिए किन-किन जी जरूरत होती है ,  Bitcoin Cash in Hindi दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पड़े और अपनी राय कमेंट करके बताये इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी. वहीं, Bitcoin Cash 2017 में बिटकॉइन से अलग हुआ था  बिटकॉइन कैश, कई मामलों में बिटकॉइन जैसा है, लेकिन इसमें कई चीजें हैं, जो इसे 2009 में लिखे गए व्हाइट पेपर वाले वर्जन से ज्यादा मिलता-जुलता बनाती हैं.

Bitcoin Cash क्या है


बिटकॉइन और बिटकॉइन कैश (Bitcoin and Bitcoin Cash) दो अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं, ये एक दूसरे से अलग-अलग स्वतंत्र रूप से काम करती हैं

Bitcoin Cash (BCH) एक Cryptocurrency और पेमेंट नेटवर्क दोनों है। यह दिसंबर 2017 में बिटकॉइन के साथ एक कठिन कांटा के परिणामस्वरूप बनाया गया था, जिसका aim transactions की numbers में वृद्धि करना था जिसे संसाधित किया जा सकता था।

यह बिटकॉइन को धीमा कर देता है, Especially  वीज़ा जैसे क्रेडिट कार्ड trnsactions की comparison में, जो प्रति सेकंड लगभग 1,700 transactions की प्रक्रिया कर सकता है। दूसरी ओर, बिटकॉइन केवल 7 को process कर सकता है, transactions के प्रत्येक बैच को प्रोसेस होने में 10 मिनट तक का time लगता है।

Bitcoin Cash बिटकॉइन माइनर्स और developers के एक group द्वारा बनाया गया था, जो Cryptocurrency के प्रभावी ढंग से स्केल करने की क्षमता के भविष्य से समान रूप से चिंतित थे। हालाँकि, अधिकांश बीटीसी माइनर्स के विपरीत, माइनर्स के इस group को SegWit2x अपडेट पसंद नहीं आया, और उन्होंने ब्लॉकचेन में प्रत्येक ब्लॉक के आकार को बढ़ाने का विकल्प चुना।

इस तरह बिटकॉइन कैश आधिकारिक तौर पर August 2017 में एक Different cryptocurrency बन गया, जिसने बिटकॉइन ब्लॉकचेन से एक हार्ड फोर्क का present किया।

Read Also : Bitcoin Mining Kya hai (Full details)

बिटकॉइन कॅश कैसे काम करता है ?

इसका कोड बिटकॉइन के Code के समान होने के कारण, दोनों Cryptocurrency में बहुत कुछ समान है। जिस तरह से Users बिटकोइन कैश संचालित करता है वह बिटकोइन संचालित करने वाले users से अलग नहीं है।

Bitcoin Cash Kya Hai अंतर केवल इसकी स्केलिंग प्राथमिकताओं में पाया जाता है; जहां बिटकॉइन प्रौद्योगिकियों का चयन करना चुनता है जो ब्लॉक आकार में वृद्धि के बिना इसे स्केल करने में मदद करेगा, Bitcoin Cash (BCH) ने नई technque को एकीकृत करने के माध्यम से किए गए सभी स्केलिंग प्रयासों को खारिज करते हुए एक बढ़े हुए ब्लॉक आकार का उपयोग करने का विकल्प चुना।

इसे हम यहाँ से समझ सकते हैं की जहाँ पर Bitcoin (BTC) में एक ब्लॉक का साइज 1mb है वहीं पर एक Bitcoin Cash (BCH) में एक ब्लॉक का साइज 32mb तक हो चुका है।

बिटकॉइन कैश भी बिटकॉइन के समान प्रूफ-ऑफ-वर्क सर्वसम्मति तंत्र पर काम करता है, जिसे सिक्योर हैश एल्गोरिथम (SHA) कहा जाता है।

बिटकॉइन vs बिटकॉइन Cash


विशेषताएं बिटकॉइन (BTC) बिटकॉइन कॅश (BCH)
Market Cap बिटकॉइन संचलन में सबसे बड़ी Cryptocurrency है, जिसकी मार्केट कैप $ 400 बिलियन डॉलर के करीब है। बिटकॉइन कैश शीर्ष 30 या इतने ही Cryptocurrency में से एक है, जिसका बाजार पूंजीकरण $2 बिलियन डॉलर से थोड़ा अधिक है।
Price बिटकॉइन की cost कुख्यात रूप से unstable रही है। last एक साल के भीतर, इसकी कीमत 60 लाख जितनी अधिक रही है और 15 लाख से नीचे भी आ गई है। BCH की कीमत भी काफी अस्थिर रही है, लेकिन आमतौर पर BTC की तुलना में कहीं अधिक सस्ती है। last एक साल में इसका उच्चतम स्तर 50 हजार और down स्तर करीब 8000 रूपये रहा है।
ट्रांजेक्सन की स्पीड बिटकॉइन अभी भी ब्लॉक आकार को लगभग 1 मेगाबाइट डेटा तक limited करता है, इसलिए वे अभी भी प्रति सेकंड 3 और 7 ट्रान्जेक्सन के बीच प्रसंस्करण कर रहे हैं। बिटकॉइन कैश ने उपलब्ध ब्लॉक आकार को 1 एमबी से बढ़ाकर 32 एमबी कर दिया है, जो अधिक क्षमता की अनुमति देता है क्योंकि वे प्रति सेकंड 100 से अधिक transaction  की process करते हैं।
Fees क्योंकि Block में स्थान Limited है, यह competitive हो सकता है। बिटकॉइन का औसत ट्रान्जेक्सन शुल्क हाल ही में $1-२ डॉलर के आसपास है, लेकिन यह $60 प्रति ट्रान्जेक्सन जितना अधिक भी हो हुआ है। बिटकॉइन कैश कम लोकप्रिय है और इसमें ब्लॉक स्पेस के लिए कहीं अधिक क्षमता है, इसलिए औसत transactions शुल्क आमतौर पर एक प्रतिशत का एक छोटा सा अंश होता है।
Security ब्लॉक आकार और एक time में होने वाले ट्रांजेक्सन की numbers को सीमित करके, बिटकॉइन नेटवर्क BCH से अधिक सुरक्षित रह सकता है। ब्लॉक आकार का विस्तार करना और ट्रांजेक्सन की numbers बढ़ाना जो प्रत्येक ब्लॉक के माध्यम से प्रवाहित हो सकता है, BCH को BTC से कम सुरक्षित बना सकता है।

सबसे अच्छा Currency 2023 में Invest करने के लिए

  • Tether (USDT) : Bitcoin Cash Kya Hai क्रिप्टो करेंसी की इस लिस्ट में पहले नंबर पर हमने Tether (USDT) को रखा है क्योंकि Last year से अभी तक देखा जाए तो लगभग सभी क्रिप्टो करेंसी में 70 प्रतिशत तक की गिरावट आई है वही उसी time Tether (USDT) में कोई ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली और इस क्रिप्टो करेंसी में लगातर बढ़ोतरी देखने को मिली है।
  • XRP. (RIPPLE)
  • Luck Block
  • USD Coin
  • Bitcoin
  • Etherium
  • Dogcoin
  • Yearn.finance
  • Shiba Inu 
  • Quant
  • LiteCoin
  • Maker

Read More : Blockchain Technology in hindi

Read Also : Barter System Kya Hai

 

Q. क्या बिटकॉइन और बिटकॉइन कॅश दोनों समान हैं ?
Ans नहीं, दोनों अलग अलग क्रिप्टोकरेंसी हैं।
Q.बिटकॉइन और बिटकॉइन कॅश दोनों में ज्यादा सुरक्षित कौन है ?
ब्लॉक आकार और एक समय में होने वाले ट्रांजेक्सन की संख्या को सीमित करके, बिटकॉइन नेटवर्क BCH से अधिक सुरक्षित रह सकता है।
5 2 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments